tte meet: टिकट चैकिंग स्टाफ को मिले सुरक्षा

0
7

बीकानेर। बीकानेर में टिकट चैकिंग स्टाफ की प्रथम टीटीई मीट(tte meet) रविवार को सम्पन्न हुई । इस मीट में टीटीई के विभिन्न मुद्दों पर गम्भीरता से चिंतन किया गया। मुख्य अतिथि बीकानेर मण्डल के डीआरएम संजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि रेलवे में यात्रा कर रहे यात्रियों के प्रति व्यवहार अच्छा रखेंगे तो उसी अनुरुप आपके साथ-साथ भारतीय रेल की साख भी बनेगी। रेलवे ऑडिटोरियम में इंडियन रेलवे टिकट चैकिंग स्टाफ ऑर्गेनाइजेशन (आईआरटीसीएसओ) की बीकानेर में प्रथम टीटीई मीट (tte meet) ‘संदेश’ में श्रीवास्तव बोले कि फ्रंटलाइन में यही मानेें कि यात्रियों के प्रति व्यवहार अच्छा रखें, न्यायसंगत व ईमानदारीपूर्वक कार्य टिकट चैकिंग स्टाफ करेगा तो निश्चित ही वे तारीफ के काबिल होंगे। उन्हें न्यायपूर्ण ढंग से ऑथोरिटी दी गयी है। प्रथम टीटीई मीट (tte meet) में टिकट चैकिंग स्टाफ की विभिन्न समस्याओं और कार्यकुशलता बढ़ाने पर चर्चा की गई।

जैसा व्यवहार करेंगे, वैसी साख बनेगी

डीआरएम ने यह भी कहा कि यदि टिकट चैकिंग स्टाफ के खिलाफ ऑन ड्यूटी भ्रष्टाचार की शिकायत आती है तो न केवल आपकी बल्कि सभी की साख कम होती है। जब आप अच्छा काम करते हैं तो अपने कैडर व भारतीय रेल की साख बनाते है। जबकि वही काम गैर जिम्मेदार तरीके से करेंगे तो भारतीय रेल के साथ-साथ आपके कैडर की भी साख गिरती है। पब्लिक के साथ जैसा व्यवहार करेंगे उसी अनुरुप भारतीय रेल की साख बनेगी।

श्रेष्ठ भारत में रेल का योगदान

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद लूणकरनसर विधायक सुमित गोदारा ने कहा कि श्रेष्ठ भारत बनाने के लिए भारतीय रेल का बहुत बड़ा योगदान है। रेलवे परिवार बीकानेर में अच्छी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। उन्होंने टिकट चैकिंग स्टाफ से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए हर समय तत्पर रहने का आश्वासन दिया।

टिकट चैकिंग स्टाफ की समस्याएं

इंडियन रेलवे टिकट चैकिंग स्टाफ ऑर्गेनाइजेशन (आईआरटीसीएसओ) के मण्डल मंत्री जगदेव सिंह रन्धावा ने बताया कि मीटिंग में टिकट चैकिंग से जुड़ी समस्याएं, सामयिक मुद्दों पर चर्चा करने के साथ-साथ कार्यक्षेत्र की समस्याएं, कार्य के दौरान स्टाफ के संरक्षा की समस्याएं, कोचों को मेंड करने का अधिभार व अर्निंग टारगेट का प्राप्त करने का भार सम्बन्धी विषयों पर गहन मंथन किया गया। साथ ही साथ रन्धावा ने यह भी बताया कि इस मीट के माध्यम से मण्डल में तुरन्त टिकट चेकिंग के खाली पड़े पदों को भरने, मण्डल के अधीन आने वाले दिल्ली रेस्ट हाउस का हाउस कीपिंग का ठेका शीघ्र करवाने की मांग सहित अनेक मांगों का एक ज्ञापन रेल प्रशासन को भेजा जाएगा। साथ ही रेल की आय बढ़ाने के लिए सुझाव भी प्रेषित किए गए।इन्होंने किया सम्बोधितटिकट चैकिंग स्टाफ के रविन्द्र सिंह चैहान,निलेन्द्र कुमार त्रिपाठी व जितेंद्र वशिष्ठ ने बताया कि इस मौके पर आयोजित टिकट चैकिंग स्टाफ की प्रथम मीट को रेलवे के सीनियर डीसीएम जितेंद्र कुमार मीणा, डीसीएम अनिल कुमार रैना, मनीष, जेपी नायक, एनडब्ल्यूआरईयू के अनिल व्यास, यूपीआरएमएस अंसार अहमद, योगेश पंडित सहित अनेक ने सम्बोधित किया।
दूसरे सत्र में पहुंचे ऊर्जा मंत्री डा. कल्ला
इंडियन रेलवे टिकट चैकिंग स्टाफ ऑर्गेनाइजेशन (आईआरटीसीएसओ) की प्रथम मीट के दूसरे सत्र में राजस्थान के ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने शिरकत की। उन्होंने टिकट चैकिंग स्टाफ के कार्यों की सराहना की।दिन भर जुटे रहेआयोजन को लेकर रविंद्र सिंह चैहान, रविप्रकाश, प्रभुराम, नन्दकिशोर भाटी, सुनील शादी, प्रवीण मिश्रा, सुरेश गौड़, उत्तम कुमार, तरुण कुमार, सेनाराम इणखिया सहित अनेक दिनभर जुटे रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here