train cancelled: मेल एक्सप्रेस समेत सभी ट्रेनें 31 मई तक कैंसल

-दी जा रही है रद्द ट्रेनों (train cancelled) की जानकारी
-श्याम मारू-
बीकानेर।
कोरोना संकट से पहले जैसा रेल क ासंचालन शुरू नहीं हो रहा। न मेल गाड़ियां चल रही न एक्सप्रेस चलेगी। रेलवे ने आगामी 31 मई तक सभी मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, षताब्दी, पैसंेंजर और लोकल गाड़ियां रद्द (train cancelled) करने की घोषणा कर दी है। रेलवे की ओर से बुंधवार रात जारी आदेश में रेलवे ने सभी जोन मुख्यालयों को अपने-अपने क्षेत्र के मण्डल रेल प्रबंधकों, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधकों और सम्बंधित सभी पक्षों को रद्द रेलगाड़ियों (train cancelled) के बारे में सूचित करने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि कई न्यूज टीवी चैनलों, समाचार पत्रों और वेब न्यूज पोर्टलों( रेलसंदेश डाॅट काॅम नहीं not at railsandesh.com) पर दो-तीन दिन से यह समाचार चल रहा था कि रेलवे ने सभी ट्रेनों को आरम्भ करने का मानस बना लिया है और इस सम्बंध आदेश जारी कर दिए गए हैं जबकि हकीकत में रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, षताब्दी, पैसंेंजर और लोकल गाड़ियांे के चालू करने के सम्बंध में कोई आदेश जारी ही नहीं किया। चुंकि अफवाह नहीं फैले इसलिए रेलवे ने यह आदेश जारी किए हैं। इस आदेश को गुरुवार को मध्य रेलवे ने भी जारी कर दिया और खासकर लोकल ट्रेन रद्द (train cancelled)करने के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचानेको कहा है।

1जुलाई से पहले नहीं चलेगी सामान्य ट्रेन, 30 जून तक बुक टिकटें रद्द

रेलवे ट्रेनों का सामान्य संचालन आगामी एक जुलाई से पहले शुरू नहीं करेगा। आज रेलवे की ओर से जारी आदेशसे यही प्रतीत होता है। भारतीय रेलवे ने यात्री रेलगाड़ियों में आगामी 30 जून तक की यात्रा के लिए बुक करवाई गई सभी टिकटों को रद्द कर दिया है। अर्थात जिन लोगों ने फरवरी-मार्च में मई-जून की तिथियों में यात्रा करने के लिए अग्रिम आरक्षण करवाया था, वे सभी रद्द कर दिए गए हैं। इसमें मेल, एक्सप्रेस, उपनगरीय ट्रेन, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो समेत सभी ट्रेन शामिल है। रेलवे ने कहा है कि 30 जून तक की टिकटों का पूरा षतप्रतिश रिफण्ड दिया जाएगा। इस आदेश के परिप्रेक्ष्य में सम्भावना यही व्यक्त की जा रही है कि आगामी 30 जून तक सभी टिकटें कैंसल करने कायही तात्पर्य है िकइस तिथि तक तो रेल नहीं चलेगी।
जारी रहेगी स्पेशल रेल और श्रमिक एक्सप्रेस: लाॅक डाउन के तहत फंसे प्रवासियों व श्रमिकों को घर पहुंचाने के लिए चलाई जा रही श्रमिक एक्सप्रेस और नई दिल्ली समेत विभिनन स्टेशनों से शरू की गई स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा।