train operating: 15 अप्रेल से ट्रेन चलेगी या नहीं, असमंजस बरकरार

0
22

-आईआरसीटीसी की ओर से टिकटों की बुकिंग जारी
-रेल मंत्रालय ने कहा, फिलहाल रेल संचालन(train operating) नहीं
-श्याममारू-
बीकानेर।
रेल संचालन (train operating) को लेकर असमंजस बना हुआ है। 14 अप्रेल को लाॅक डाउन खत्म हो रहा है। एक तरफ भारतीय रेलवे ने मीडिया रिपोर्ट को गलत बताया है, जिसमें आगामी 15 अप्रेल से रेल संचालन (train operating)शुरू होने की बात कही गई थी। रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट कर कहा कि रेल संचालन को लेकर उसने कोई विज्ञप्ति जारी नहीं की। भारतीय रेलवे ने किसी भी पैसेंजर या मेल,एक्सप्रेस को लेकर कोई प्रोटोकाल जारी नही किया है। दूसरी ओर 15 अप्रेल से टिकटों बुकिंग जारी है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि उन्हें 14 अप्रेल तक रेल संचालन नहीं करने का आदेश है और 15 अप्रेल से टिकटों की बुकिंग जारी है, ऐसे में 15 अप्रेल से रेल संचालन (train operating) शुरू होन की सम्भावनाओ को बल मिलता है।

रेल संचालन आरम्भ नहीं होगा

अभी तक रेल संचालन को लेकर उत्तर पश्चिम रेलवे जोन स्तर पर कोई सूचना नहीं है। हालांकि रेल मंत्रालय ने गुरुवार 9 अपे्रल को ही स्थिति स्पष्ट कर दी थी कि 15 अप्रेल से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू नहीं किया जाएगा। विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टल पर तो आगामी 15 अप्रेल से चलने वाली रेलगाड़ियों की सूचना एवं कार्यक्रम तक प्रसारित कर दिया गया था। भारतीय रेलवे ने इन सभी खबरों को मिथ्या बताते हुए कहा है कि फिलहाल रेल संचालन सम्भव नहीं है। भारतीय रेलवे ने आज एक ट्वीट कर कहा कि 15 अप्रेल से रेल संचालन के बारे मे अभी तक रेल मंत्रालय ने कोई भी प्रोटोकाल जारी नहीं किया है। इस ट्वीट में कहा गया है कि कुछ मीडिया रिपोट्र्स में कहा गया है कि 14 अप्रेल को लाॅक डाउन खत्म होने के बाद 15 अपे्रल से रेलगाड़ियां चलने लगेगी। यह गलत है। इस बारे में फैसला बाद में किया जाएगा।

15 अप्रेल से चलेगी रेलगाड़ियां

रेलवे की ओर से 14 अप्रेल की मध्यरात्रि 00.01 बजे बाद चलने वाली समस्त ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग की जा रही है। आज शुक्रवार 10 अप्रेल तक टिकटो की बंुकिंग को नहीं रोका गया। बीकानेर मण्डल रेलवे के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक एवं मीडिया प्रवक्ता सुनील मीणा ने बताया कि रेलवे की ओर से 14 अप्रेल के बाद टिकटों की बुंकिंग जारी है, उन्हे अभी तक बंद करने या स्थगित करने के कोई निर्देश नहीं हैं, ऐसे में हम मानकर चल रहे हैं कि 15 अप्रेल से रेलगाड़ियां चलनी शुरू हो सकती है। बीकानेर मण्डल के ही वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक सुनील महला ने बताया कि शनिवार को इस बारे में ज्यादा खुलासा हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि शनिवार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाॅक डाउन की समीक्षा करेंगे और इसे आगे बढ़ाने या नहीं बढ़ाने पर सभी राज्यों व मंत्रियों से विचार विमर्श करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here