ticket booking : आज शाम 4 बजे शुरू होगी रेलों की टिकट बुकिंग

0
15

बीकानेर। लाॅक डाउन में फंसे लोगों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे की ओर से चलाई जा रही 30 ट्रेनों में जाने के लिए टि कट बुकिंग (ticket booking) 11 मई सोमवार शाम 4 ब जे से शुरू हो जाएगी। रेलवे की ओर से जारी निर्देशानुसार टिकट बुकिंग (ticket booking) केवल आॅन लाइन होगा। किसी भी स्टेशन पर टिकट बुकिंग (ticket booking) काउंटर कार्यालय नहीं खोले जाएंगे। इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए कोाई भी व्यक्ति भुगतान कर टिकट बुकिंग (ticket booking) करवा सकता है। इसके लिए राज्य सरकार की अनुमति की जरूरत नहीं है। टिकट बुकिंग (ticket booking)केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आॅन लाइन करवाई जा सकेगी।

आज टिकट बुकिंग (ticket booking), कल करेंगे सफर

12 मई यानी मंगलवार को को नई दिल्ली से 15 गंतव्यों के लिए ट्रेन रवाना होगी। इन ट्रेनों की वापसी भी इन्हीं 15 स्टेशनों से होगी। 15 ट्रेनें जाएंगी और इतनी ही ट्रेनें वापस आएंगी , इस प्रकार कुल 30 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसके बाद भारतीय रेलवे नए मार्गों पर और भी अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगी, जिनकी कुल संख्या कोविड-19 केयर सेंटर के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित रखने और फंसे हुए प्रवासियों हेतु ‘श्रमिक स्पेशल’ के रूप में प्रतिदिन 300 ट्रेनों तक का परिचालन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में कोचों को आरक्षित रखने के बाद उपलब्ध कोचों पर निर्भर करेगी। अर्थात रेलवे प्रतिदिन 300 श्रमिक एक्सप्रेस चलाने के लिए आरक्षित किए गए कोच का इस्तेमाल आम लोगों के लिए श्ुरू की जा रही स्पेशल ट्रेनों में नहीं करेगा। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग सोमवार,11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा। केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

दिल्ली से इन स्थानों पर जाएगी ट्रेन

ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी जो डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी जाएगी। वहीं से इन ट्रेनों की वापसी भी होगी। ट्रेनों के परिचालन कार्यक्रम सहित विस्तृत विवरण उचित समय पर अलग-अलग जारी किए जाएंगे। यात्रियों के लिए फेस कवर या मास्क लगाना अनिवार्य होगा और ट्रेन के प्रस्थान करने के समय उन्हें अपनी स्क्रीनिंग करानी होगी तथा केवल उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें इस रोग का कोई भी लक्षण नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here