बीकानेर को सियालदाह दूरंतो (duronto) समेत तीन नई ट्रेन

0
127

बीकानेर। अभी तक तो केन्द्र में सरकार का गठन भी नहीं हुआ है और  दो  दूरंतो (duronto) एक्सप्रेस, चार  साप्ताहिक और दो डेली रेलगाडिय़ों समेत कुल 8 नई रेलगाडिय़ां बीकानेर मण्डल को मिलने वाली है। इसमें कुछ रेलगाडिय़ों  को विस्तारित किया गया है। बीकानेर शहरवासियों के लिए खुशखबर यह है कि शहर को एक दूरंतों (duronto) एक्सप्रेस मिल गई है। इस दूरंतो (duronto) एक्सप्रेस के लिए बीकानेर के लोग काफी समय से कोशिश कर रहे थे। इसके अलावा बीकानेर से जयपुर व जोधपुर के लिए प्रतिदिन एक रेलगाड़ी मिल गई है। इन सभी रेलगाडिय़ों की चर्चा पिछले दिनों पुरी में हुई अखिल भारतीय रेलवे टाइम टेबल समिति की बैठक में की गई थी। ऐसा माना जाता है कि अखिल भारतीय रेलवे टाइम टेबल समिति की बैठक में उन्हीं रेलगाडिय़ों  पर चर्चा की जाती है, जिन्हें अगली टाइम टेबल शिड्यूल में शामिल किया जाना है। सांसद की तिकड़ी लगाते ही अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली पहुंच कर सबसे पहले अखिल भारतीय रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक की जानकारी ली और इन नई रेलगाडिय़ों  की पुष्टि की।

सियालदाह दूरंतो बीकानेर तक

बीकानेर के लिए अति महत्वपूर्ण ट्रेन मिली है गाड़ी संख्या 12259-12260 सियालदाह-बीकानेर-सियालदाह दूरंतो (duronto) एक्सप्रेस। यह गाड़ी  फिलहाल सियालदाह और नई दिल्ली के बीच सप्ताह में चार दिन चल रही है। सियालदाह और नई दिल्ली के बीच 1453 किलोमीटर की दूरी यह दूरंतो (duronto) एक्सप्रेस मात्र 17 घंटे में तय करती है। सियालदाह से नई दिल्ली के बीच सफर में केवल तीन ही स्टॉपेज हैं-धनबाद, पं.दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और कानपुर। इस दूरंतो एक्सप्रेस को बीकानेर तक विस्तारित करने के लिए ऑल इण्डिया रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में गम्भीर मंथन किया गया। जुलाई में प्रकाशित होने वाली रेलवे की टाइम टेबल बुक में इस ट्रेन को शामिल किया गया है। सियालदाह से दूरंतो (duronto) एक्सप्रेस प्रत्येक रविवार, सोमवार, बुधवार व गुरूवार को शाम 18.30 बजे रवाना होती है और उसी दिन 21.51 बजे धनबाद,   देर रात 2.20 बजे पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन-मुगलसराय- और अगले दिन सुबह 6.25 बजे कानपुर सेन्ट्रल होते हुए दिन में 11.30 बजे नई दिल्ली पहुंचती है। यह रेलगाड़ी नई दिल्ली से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार को शाम 19.40 बजे रवाना होती है और मध्य रात्रि 00.29 बजे कानपुर सेन्ट्रल, तड़के 4.33 बजे पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तथा अगले दिन सुबह 8.58 बजे धनबाद होते हुए 12.45 बजे सियालदाह पहुंंचती है। बीकानेर से नई दिल्ली और नई दिल्ली से बीकानेर के लिए समय को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बीकानेर से नई दिल्ली के बीच एक स्टॉप तय किया गया है।

जम्मू-तवी-बठिण्डा जोधपुर तक

जम्मू तवी और बठिण्डा के बीच चल रही गाड़ी  संख्या 19225-19226 जम्मू तवी बठिण्डा एक्सप्रेस को जोधपुर तक विस्तारित करने पर एआईआरटीटी की बैठक में विचार कर लिया गया। प्रतिदिन चलने वाली यह गाड़ी फिलहाल जम्मू तवी से रात 21.25 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 9.40 बजे बठिण्डा पहुंचती है। इसी प्रकार बठिण्डा से यह गाड़ी  शाम को 18.40 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 6.35 बजे  जम्मू तवी पहुंच जाती है।  यह ट्रेन जोधपुर तक विस्तार से बीकानेर होकर संचालित की जाएगी। इसके साथ ही बीकानेर जोधपुर के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन मिलेगी तो   बीकानेर से प्रतिदिन  जम्मू तवी के लिए दो-दो भी ट्रेन हो जाएगी। गाड़ी संख्या 19223 – 19224 अहमदाबाद-जम्मू तवी एक्स्प्रेस बीकानेर होकर ही संचालित की जाती है।

 बीकानेर-जयपुर वाया चुरू-रींगस डेली  ट्रेन

बीकानेर से जयपुर के लिए नई ट्रेन चालू की जा रही है। यह ट्रेन नापासर, श्रीडूंगरगढ़, रतनगढ़, चुरू, फतेहपुर, सीकर व रींगस होते हुए जयपुर पहुंचेगी। इससे पुराना रूट भी खुल जाएगा और बीकानेर-जयपुर के बीच यात्रा का समय भी अपेक्षाकृत कम लगेगा।  इसके अलावा एक अन्य नई रेलगाड़ी  पर विचार किया गया।  ऑल इण्डिया रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में अमृतसर से फाजिल्का, श्रीगंगानगर, सूरतगढ होते हुए बीकानेर तक नई ट्रेन चलाने पर भी विचार किया गया।

रामेश्वरम-अजमेर अब हिसार तक

बैठक में बीकानेर मण्डल के लिए जिन चार अन्य रेलगाडिय़ों का टाइम टेबल निर्धारित किया गया, उनमें गाड़ी  संख्या 19603-19604 रामेश्वरम अजमेर  हमसफर एक्स्प्रेस को हिसार तक विस्तार करने का फैसला किया गया। इसी प्रकार कोटा से हिसार वाया मथुरा-रेवाड़ी, जम्मू तवी से उदयपुर वाया हिसार रेवाड़ी  नई रेलसेवाओं को अंंितम रूप दिया गया।

एक और दूरंतो एक्सप्रेसबीकानेर मण्डल के खाते में

एक और दूरंतो एक्सप्रेस आ गई है। मुम्बई से जयपुर के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली गाड़ी  संख्या 12239-12240 दूरंतो एक्सप्रेस को हिसार तक विस्तार करने का फैसला किया गया है। यह दूरंतो एक्सप्रेस मुम्बई से प्रत्येक रविवार व मंगलवार को रात 23.15 बजे और जयपुर से प्रत्येक मंगलवार व गुरुवार को शाम 19.10 बजे रवाना होती है।

लगातार प्रयास काम आए

सियालदाह-नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस को बीकानेर तक विस्तारित करने में सभी का सहयोग रहा। कोलकाता के व्यवसायी अजय कुमार डागा, रेलवे से सेवानिवृत लोको पॉयलट रामस्वरूप चौधरी और सांसद अर्जुन राम मेघवाल के प्रयास काफी सराहनीय रहे। हालांकि ये एक दिन का प्रयास नहीं हैं, सांसद अर्जुनराम  मेघवाल ने इन गाडिय़ों के लिए रेल मंत्री और रेल राज्य मंत्रियों को दर्जनों बार पत्र लिखे हैं। बीकानेर से गए प्रतिनिधि मण्डल की तत्कालीन रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन से मुलाकात करवाई। इसके अलावा समय-समय पर रेलवे बोर्ड  के अधिकारियों को भी बीकानेर से सम्बंधित रेल मसलों का हल निकालने के लिए निर्देशित करते रहे।

-नई ट्रेन आगामी टाइम टेबल में शामिल की जा रही है। सियालदाह-नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस बीकानेर तक विस्तारित की गई है, इससे बीकानेरवासी अपेक्षाकृत ज्यादा जल्दी कोलकाता पहुंच सकेंगे। अब बीकानेर में नई वाशिंग लाइन बनाने के प्रयास शुरू किए जाएंगे।-अर्जुन राम मेघवाल, नव निर्वाचित सांसद, बीकानेर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here