Sealdah duronto : दुरंतो एक्सप्रेस जल्दी चलने के आसार

बीकानेर। केन्द्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मेम्बर ट्रेफिक से कड़े शब्दों में कह दिया है कि सियालदाह से नई दिल्ली के बीच चलने वाली दुरंतो एक्सप्रेस (Sealdah duronto) को शीघ्रातिशीघ्र बीकानेर से चलाया जाए। नई दिल्ली-सियालदाह दूरंतो एक्सप्रेस (Sealdah duronto) का बीकानेर तक विस्तार किया गया है। लेकिन काफी समय से केवल उद्घाटन के इंतजार में यह ट्रेन अटकी हुई है । इस ट्रेन के चलने से कोलकाता जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा। सियालदाह दुरंतो एक्सप्रेस का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। सम्भवतः यह ट्रेन इसी पखवाड़े चल सकती है। बीकानेर के सांसद मेघवाल ने रेलवे की बीकानेर से जुड़ी अन्य विभिन्न समस्याओं के समाधान की भी बात कही।बीकानेर रेलवे स्टेशन के बाहर सर्कुलेटिंग एरिया में राजस्थानी संस्कृति और परिवेश को दर्शाती झांकी का मंगलवर को उद्घाटन करने के बाद वीआईपी रूम में जब पत्रकारों ने उनसे सियालदाह दुरंतो एक्सप्रेस (Sealdah duronto) चलाने की तिथि पूछी तो उन्होंने कहा कि इसे शीघ्र चलाया जाएगा। जब उन्हें बताया गया कि रेलवे बोर्ड के अधिकारी इसे गम्भीरता से नहीं ले रहे तो सांसद मेघवाल ने तुरंत मेम्बर ट्रेफिक पूर्णेंदू मिश्रा से बात की और उनसे कहा कि अब तो संसद भी स्थगित हो गई है और अब समय है। मिश्रा ने यह कहा कि आपका समय चाहिए तो मेघवाल ने कह दिया कि आप किसी भी तरह दुरंतो एक्सपे्रस चलाइये (Sealdah duronto) , मेरे पास समय ही समय है, इसमें अब कोताही नहीं बरतें।
बीकानेर से सियालदाह
गाड़ी संख्या 12260 बीकानेर से दिन में 12.45 बजे रवाना होकर शाम 17.50 रेवाड़ी, 19.25 बजे नई दिल्ली, मध्य रात्रि 00.29 बजे कानपुर, तडके 4.33 बजे पं. दीनदयाल उपाध्याय, सुबह 8.58 बजे धनबाद व 12.45 बजे सियालदाह पहुंचेगी।
सियालदाह से बीकानेर
गाड़ी संख्या 12259 सियालदाह से शाम 18.30 बजे रवाना होकर रात21.51 बजे धनबाद, देर रात 2.20 बजे पं. दीनदयाल उपाध्याय (मुगलसराय), अगले दिन सुबह 6.25 बजे कानपुर , दिन में 11.30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी व 11.45 बजे वहां से रवाना होकर दोपहर 13.20 बजे रेवाड़ी और शाम 7.00 बजे बीकानेर पहुंचेगी। अन्य स्टॉपेज लोहारू, चूरू व रतनगढ़ का अभी समय तय किया जाएगा।

बीकानेर से 23.45 घंटे में पहुंचेगी Sealdah duronto

सियालदाह से नई दिल्ली के बीच संचालित की जा रही दुरंतो एक्सप्रेस बीकानेर से रवाना होने के बाद मात्र 23.45 घंटे में सियालदाह पहंचा देगी। इसमें बीकानेर से दिल्ली के बीच 6.40 घंटे भी शामिल हैं। इसी प्रकार सियालदाह से रवाना होने के बाद 24.15 घंटे में यह गाड़ी बीकानेर पहंच जाएगी। इस दौरान रास्ते में धनबाद, पं. दीनदयाल उपाध्याय, कानपुर सेन्ट्रल, नई दिल्ली और रेवाड़ी ही स्टॉपेज है। रतनगढ़, चूरू और लोहारू के स्टॉपेज तय तो कर दिए हैं लेकिन उनका समय तय नहीं किया गया। इसके साथ ही कुछ लोगों ने इसके श्रीडूंगरगढ़ में भी ठहराव की मांग की है। जिससे नापासर क्षेत्र के लोगों को फायदा मिल सके।