samjhauta express : पाकिस्तान ने वाघा सीमा पर ट्रेन रोकी

0
8

– samjhauta rxpress के यात्री हुए परेशान
नई दिल्ली। पाकिस्तान ने गुरुवार को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समझौता एक्सप्रेस (samjhauta express) को वाघा में रोक दिया, जिससे यात्री कुछ समय के लिए वहां फंस गए। हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा को लेकर जताई गई आशंका को खारिज दिया। वे समझौता एक्सप्रेस ट्रेन लेकर अटारी के लिए रवाना हो गए। भारतीय रेल के सूत्रों के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस (samjhauta express) को पाक की तरफ से रोके जाने के बाद भारतीय चलक दल के सदस्य और गार्ड सुरक्षा देते हुए ट्रेन को लेकर वाघा बॉर्डर से अटारी के लिए रवाना हुए।
भारतीय चालक दल लाएंगे अटारी तक
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, आज दोपहर बाद दो बजकर 14 मिनट पर हमें पाकिस्तानी अधिकारियों से सूचना मिली। हमने उन्हें आश्वस्त किया कि सुरक्षा की कोई चिंता नहीं है और ट्रेन यहां आनी चाहिए। हालांकि, हमने उन्हें यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय चालक दल के सदस्य और गार्ड इसे सुरक्षा देते हुए वाघा से अटारी तक ले जाएंगे। अंतिम सूचना मिलने तक भारतीय चालक दल ने ट्रेन को वाघा से अटारी के लिए रवाना किया और जल्दी ही इसके अटारी पहुंचने की उम्मीद है। समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है। शिमला समझौते के तहत इस ट्रेन सेवा की शुरूआत 22 जुलाई 1976 को की गई थी। गौरतलब है कि भारत की तरफ से यह ट्रेन दिल्ली से अटारी के बीच जबकि पाकिस्तान की ओर से यह लाहौर से वाघा के बीच चलती है।
धारा 370 बना कारण
माना जा रहा है कि भारत की ओर से जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा ३७० हटाने के बाद ये हालात बने हैं। कल ही पाकिस्तान ने इस मामले को लेकर भारत के साथ अपने राजनयिक और व्यापारिक सम्बध समाप्त किए थे। भारत ने गत ५ अगस्त को धारा ३७० हटाकर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here