rkvy :रेल कौशल विकास योजना में रेलवे देगा 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षण

rkvy

-रेल संदेश डेस्क-
बीकानेर। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” (पीएमकेवीवाई) के तत्वावधान में “रेल कौशल विकास योजना” (rkvy) का रेल भवन नई दिल्‍ली से शुक्रवार को वर्चुअली शुभारंभ किया । रेलवे देश भर में 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग प्रासंगिक कौशल में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करेगा। रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग प्रासंगिक कौशल में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाने के लिए रेल मंत्री ने रेल कौशल विकास योजना (rkvy)का शुभारंभ किया। रेल कौशल विकास योजना (rkvy) के तहत 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।
इस अवसर पर रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनीता शर्मा, रेलवे बोर्ड तथा रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर अश्विनी वैष्णव ने कहा, “यह एक शुभ दिन है क्योंकि विश्वकर्मा जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन पर रेल कौशल विकास योजना को रेलवे के उपहार के रूप में समर्पित किया। इस पहल का उद्देश्य गुणात्मक सुधार लाने के लिए युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण कौशल प्रदान करना है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि रेल कौशल विकास योजना के तहत दूरस्थ क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि युवाओं को प्रशिक्षण प्रक्रिया का आनंद लेना चाहिए। तीन साल की अवधि में 50000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रारंभ में, 1000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। चार ट्रेडों इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट और फिटर में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और इसमें 100 घंटे का प्रारंभिक बुनियादी प्रशिक्षण शामिल होगा।
वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक अनिल रैना ने बताया कि इस वर्चुअली शुभारंभ के अवसर पर रेलवे कार्यशाला, लालगढ़ के बेसिक ट्रेनिंग सेंटर में मंडल रेल प्रबंधक राजीव श्रीवास्तव एवं मुख्य कारखाना प्रबंधक, रेलवे कार्यशाला, लालगढ़ आर.एल.गज्‍जा, ,अधिकारीगण, बेसिक ट्रेनिंग सेंटर के अनुदेशक व प्रशिक्षण उम्मीदवार उपस्थित रहे ।