reservation counter: रेलवे आरक्षण कार्यालय खुले, रिजर्वेशन शुरू

बीकानेर से हावड़ा ट्रेन कम्प्यूटर में फायर नही
-हावड़ा के लिए शुरू नहीं हो सका रिजर्वेशन
-रिजर्वेशन काउंटर (reservation counter) से फिलहाल रिफण्ड नहीं
-श्याम मारू-
बीकानेर।
रेलवे की ओर अग्रिम आरक्षण की सुविधा अब रिजर्वेशन कांउटर (reservation counter)पर भी शुरू कर दी गई है। रिजर्वेशन काउंटर (reservation counter)चरणबद्ध तरीके से खोले जा रहे हैं। बीकानेर में रिजर्वेशन काउंटर(reservation counter) ने शुक्रवार से काम करना शुरू कर दिया है। बीकानेर में रिजर्वेशन काउंटर पर शुक्रवार को पहली टिकट दिल्ली से डिमापुर के लिए बनाई गई। लगभग 50 दिन बाद बीकानेर पीआरएस (prs) को इस टिकट से 2135 रुपए की आय हुई। रिजर्वेशन के दौरान सोशियल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। साथ ही रिजर्वेशन काउंटर पर व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए रेलवे ने वाणिज्य शाखा के कर्मचारियों और आरपीएफ के जवानों को तैनात किया है। रिजरर्वेशन काउंटर पर फिलहाल केवल अग्रिम आरक्षण की किए जा रहे हैं, अभी काउंटर से रिफण्ड नहीं दिया जा रहा। बीकानेर से फिलहाल एक ही गाड़ी बीकानेर-हावड़ा एक्सपे्रस चलेगी, लेकिन इस गाड़ी का शुक्रवार सुबह तक कम्प्यूटर में फायर नहीं होने से इसका आरक्षण शुरू नहीं हो सका था। हालांकि हावड़ा से बीकानेर के टिकट बुक किए जा रहे थे।

भारतीय रेलवे की ओर से रिजर्व टिकटों की बुकिंग के लिए रिजर्वेशन काउंटर खोलने के लिए जोनल रेलवे को निर्देश दिया गया है कि वे स्थानीय लोगों की जरूरतों और परिस्थितियों के मुताबिक रिजर्वेशन काउंटर खोलने का फैसला करे और उसे अधिसूचित करे। इनकी जगह और समय के बारे में स्थानीय लोगों की जरूरतों और परिस्थितियों के मुताबिक जानकारी का प्रसार किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने कल से रिजर्वेशन टिकटों की बुकिंग कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) और टिकटिंग एजेंटों के जरिये करने की भी इजाजत दे दी है। इस बात पर गौर किया जा सकता है कि मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाना स्थानीय राज्य सरकारों द्वारा जारी रखा जाएगा। इन सभी बुकिंग सुविधाओं को एक बार फिर से खोलना यात्री रेलवे सेवाओं की श्रेणीबद्ध बहाली में एक महत्वपूर्ण कदम होगा और आरक्षित ट्रेनों में भारत के सभी हिस्सों के सभी संभावित यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग का काम आसान हो जाएगा। जोनल रेलवे मानक सोशल डिस्टेंसिंग दिशा-निर्देशों का पालन कर सकते हैं और वर्तमान कोविड-19 महामारी को देखते हुए स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन कर सकते हैं।
-रेलवे ने पब्लिक रिजर्वेशन काउंटर शुरू कर दिए हैं, फिलहाल आरक्षण की सुविधा शुरू की गई है, रिफण्ड अभी नहीं दिया जा रहा है। रेलवे जोन की ओर से शीघ्र ही इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।-जितेन्द्र मीणा, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर