ration : कृपया आप घरों में रहें, हम पहुंचा रहे हैं सामग्री

0
19

-बीकानेर -कोलायत तहसील क्रय-विक्रय सहकारी समिति की कोशिश
-कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में राशन (ration
) सामग्री की आपूर्ति
-नो प्रोफिट नो लोस के आधार पर सामग्री (ration)की बिक्री
-सहकार भवन में बनाया कंट्रोल रूम
बीकानेर।
कोरोना वायरस संकट से जूझ रहे लोगों को आगामी 3 मई तक अभी अपने-अपने घरों में रहना होगा। कोविड-19 नामक इस महामारी से बचाव के लिए समूचे संसार में संघर्ष चल रहा है। देश नागरिकों ने घर में रहकर सरकार का सहयोग किया। नागरिकों के इसी सहयोग के कारण भारत में इस वायरस का सामूदायिक प्रसार नहीं हुआ। इसी जज्बे को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के सभी जिला कलक्टरों और विभिन्न विभागों को नागरिकों के हितों का ध्यान रखने का निर्देश दिया है। जिला प्रशासन विभिन्न विभागों के सहयोग से नागरिकों को राशन (ration) सामग्री का वितरण कर रहा है। इसी कड़ी में बीकानेर-कोलायत तहसील क्रय-विक्रय सहकारी समिति,बीकानेर की ओर से नागरिकों को नो प्रोफिट नो लोस के आधार पर आवष्यक सामग्री उपलब्ध करवा रही है।

सबसे ज्यादा जरूरत राशन (ration) की

कोरोना वायरस संकट से लड़ने के लिए सोशियल डिस्टेंसिंग जरूरी है, और इस सोशियल डिस्टेंसिंग के लिए लोगों को घरों में रहना जरूरी है। इसके लिए सरकार ने लाॅक डाउन घोषित किया और अब इसे आगामी 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। लोगों के घरों में रहने के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी अति आवश्यक सामग्रियों की है। यदि राशन सामग्री समय पर मिलती रहे तो लोगों को घरों में रहने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। लाॅक डाउन के प्रथम चरण के अनुभव बताते हैं कि गहने, कार,बंगलों से ज्यादा आटा, दाल, चावल, मसाले आदि की आवश्यकता है।

जरूरी वस्तुएं उपलब्ध करवा रही सहकारी समिति

बीकानेर-कोलायत तहसील क्रय-विक्रय सहकारी समिति,बीकानेर की ओर से नागरिकों को सभी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा रही है। इन वस्तुओं में आटा, बेसन, सूजी, तेल, साबुन, चाय-चीनी, चावल, कई तरहें की दालें, चना, बर्तन सफाई की टिकिया, नमक, मिर्च, धणिया हल्दी पाउडर,जीरा समेत अनेक वस्तुओं की लम्बी फेहरिस्त शामिल है। साथ ही हेयर आॅयल, नहाने-धोने की साबुनें, वाशिंग पाउडर, शैम्पू आदि भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

पांच वाहनों से सामग्री की आपूर्ति

बीकानेर-कोलायत तहसील क्रय-विक्रय सहकारी समिति,बीकानेर की मुख्य व्यवस्थापक सुमित्रा चोधरी ने बताया कि जयनारयण व्यास काॅलोनी स्थित सहकार भवन को कंट्रोल रूम बनाया गया है। विभिन्न होलसेल व्यवस्थापको और व्यवसायियों से सम्पर्क कर सामग्र्री खरीदी जाती है। इस सामग्री को जिला प्रशासन की ओर से चिन्हित स्थानों पर पहुंचाई जाती है। समिति को कोटगेट व कोतवाली थाना क्षेत्र के कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में सामग्री उपलब्ध करवाने के निर्देश मिले हैं। सुमित्रा ने बताया कि इस काम में पांच वाहन लगे हुए हैं। ये पांचों वाहन दिन भर में चार-पांच चक्कर लगा लेते हैं। पूरी सामग्री बिना किसी लाभ-हानि के बेची जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों तक सामग्री पहुंचाकर राहत दिलाना है, न कि लाभ कमाना।
ये कर रहे हैं सहयोग
सामग्री पहुंचाने में कई लोगों की टीमें सहयोग कर रही है। बीकानेर-कोलायत तहसील क्रय-विक्रय सहकारी समिति और रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां कार्यालय के कर्मचारी सेवा व निस्वार्थ भाव से कार्य सहयोग में जुटे हुए हैं। समिति की मुख्य व्यवस्थापक सुमित्रा चोधरी के साथ-साथ उप रजिस्ट्रार नवरंग बिश्नोई भी सहयोग कर रहे हैंै। जिला प्रशासन की ओर से सम्बंधित इलाके का नि र्देश मिलने के बाद सहकार भवन स्थित पूरा कंट्रोल रूम सक्रिय हो जाता है। वाहनों में सामग्रियां भर कर तुरंत रवाना कर दिया जाता है। सामग्री उपलब्ध करवाने का यह सिलसिला लाॅक डाउन खत्म होने तक जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here