रेलवे स्टेशन अब एयरपोर्ट जैसे, दूधिया रोशनी, चकाचक प्लेटफार्म

0
21

नई दिल्ली। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन (railway station) बदले-बदले नजर आएंगे। प्लेटफार्म पर सफाई, दूधिया रोशन, चमकदार फर्श और भी बहुत कुछ। भारतीय रेलवे देश भर के कई रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और उनके उन्नयन पर काम कर रहा है।देश के रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर नए सिरे से विकसित किया जा रहा है। इनमें से कुछ रेलवे स्टेशन (railway station) तो विकसित किए जा चुके हैं और कुछ पर काम चलरहा है। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (irsdc) पूरे देश के 50 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है।स्टेशनों पर स्वच्छता में सुधार करने के लिए, 697 रेलवे स्टेशन पर मशीनीकृत सफाई शुरू की गई है और देश भर के 407 प्रमुख स्टेशनों पर स्वच्छता का अन्य एजेन्सियों से सर्वे करवाया गया। इस सर्वे में इन स्टेशनों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त पाया गया है।

ये हैं सुविधाएं

अब रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं वाईफाई, फूड सेंटर, कियोस्क, रेस्तरां, बेहतर वेटिंग रूम और स्तरीय प्लेटफार्म की सुविधाएं दी जाने लगी है। साथ रेलवे स्टेशनों पर लिफ्टों, एस्केलेटर, ट्रैवलर्स और रैंप की सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गई है। दिव्यांगजनों के लिए रैंप, व्हील चेयर और सहायता कक्ष की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शिशुओं को दूध पिलाने के लिए प्रत्येक स्टेशन पर मातृकक्ष स्थापित किए गए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों निर्देश दिए थे कि ये सभी सुविधाएं विश्व स्तरीय होनी चाहिए और रेलवे इसी की अनुपालना कर रहा है।

हर स्टेशन पर दूधिया रोशनी

यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि रेलवे ने इस साल 690 स्टेशनों पर हवाई अड्डे की तर्ज चकाचक रोशनी प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के बीकानेर और जोधपुर मण्डल मुख्यालयों पर स्थित रेलवे स्टेशन रात को किसी एयरपोर्ट से कम नहीं लगते। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ब्लाॅग में चुनिंदा स्टेशनों की फोटो भी शेयर की जिनमें नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, वाराणसी, असम का डिब्रूगढ़, राजस्थान का जोधपुर, उत्तर प्रदेश का इज्जतनगर, महाराष्ट्र का शोलापुर, बिहार का पटना, उड़ीसा का सम्बलपुर और माता वैष्णो देवी स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों की कायापलट स्पष्ट दिखाई दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here