इस साल रेलवे देगा 25 विशेष रेलगाड़ियों की सौगात

0
33

हमसफर-10, अन्त्योदय-10, वन्दे भारत-3, उदय एक्स्प्रेस-2

-रामदयाल भाटी-
बीकानेर। भारतीय रेलवे के लिए साल 2019 बहुत खास रहेगा। इस साल रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को उच्चतम स्तर पर पहुंचाने के सभी मानक पूरे करने के प्रयास में हैं। साथ ही अगले दो साल में रेलवे 30 नई ट्रेनें लांच करेगा। इनमें 20 हमसफर एक्स्प्रेस (hamsafar express) और 10 अंत्योदय एक्सप्रेस शामिल हैं। हालांकि रेलवे प्रीमियम ट्रेनों में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है लेकिन इस साल समस्त साधारण रेलगाड़ियों में भी स्तरीय सुविधा मिलेगी। इस साल वंदे भारत एक्सप्रेस और उदय एक्सप्रेस भी लांच हो सकती है। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक के बाद एक घोषणाएं कर रहा है। भारतीय रेलवे इस साल हमसफर एक्स्प्रेस (hamsafar express) , अंत्योदय एक्सप्रेस और उदय एक्सप्रेस की कुछ और ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। इसके अतिरिक्त, भारतीय रेलवे 2019 में भारत में कई ट्रेनों का भी अनावरण किया है। यह वर्ष निश्चित रूप से भारतीय रेलवे के लिए एक अच्छा वर्ष होगा। इन ट्रेनों के आने से रेलवे यात्रियों को सफर करने में काफी राहत मिलेगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2019-20 में कोच के उत्पादन का लक्ष्य हमसफर एक्सप्रेस के लिए 200 और अंत्योदय के लिए 100 तय किया गया है। इसका मतलब यह है कि वर्ष 2019-20 में, 10 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की जाएंगी और 5 अंत्योदय ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये दोनों ट्रेनें आधुनिक एलएचबी (लिंके हॉफमैन बुश) कोचों के साथ आएंगी। जबकि इससे पहले भारतीय रेलवे ने लगभग 6000 रेल कोचों का निर्माण करके रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय रेलवे का लक्ष्य मौजूदा वित्तीय वर्ष में आईसीएफ डिजाइन कोचों को बदलने के इरादे से 4000 एलएचबी कोचों का निर्माण करना है। साथ ही हमसफर एक्सप्रेस और अंत्योदय एक्सप्रेस के साथ, उदय एक्सप्रेस (उत्कर्ष डबल डेकर एयर कंडीशन्ड यात्री एक्सप्रेस) का दूसरा वर्जन भी इस साल पेश किया जाएगा।

हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन : ये ट्रेन पूरी तरह से थर्ड एसी और एलएचबी कोच से युक्त है। हमसफर में जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा, ऑटोमेटिक स्मोक डिटेक्शन जैसी सुविधाएं हैं। कोच में जीपीएस आधारित पैसेंजर इनफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम लगा हुआ है। हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन की साल 2019-20, 2020-21 में 10-10 नई खेपें पटरी पर उतारी जा सकती है।

अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन : यह पहली ऐसी सुपरफास्ट ट्रेन है, जो पूरी तरह अनरिजर्व्ड कैटेगरी में आती है. अंत्योदय एक्सप्रेस की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटे है। इसका बेस फेयर मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों से महज 15 फीसदी ही अधिक बताया गया है। इस ट्रेन में सामान रखने के लिए गद्दीदार रैक हैं जिन्हें सीट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस ट्रेन के हर कोच में आरओ लगा है। इसके अलावा मोबाइल चार्जिंग सुविधा, मॉड्यूलर टॉयलेट, टॉयलेट इस्तेमाल होने की जानकारी देने वाला डिस्प्ले, एलईडी लाइट जैसी सुविधाएं भी है. साल 2019-20, 2020-21 में अंत्योदय एक्सप्रेस की में 10-10 नई खेपें पटरी पर उतारी जा सकती है।
उदय एक्सप्रेस : उदय एक्सप्रेस का ऐलान 2016 के रेल बजट में किया गया था। उदय एक्सप्रेस मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत भारत में तैयार की गई है। उदय एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 110 किलोमीटर रहेगी। ये ट्रेन पूरी तरह से डबल डेकर एसी चेयरकार है। सामान्य से 40 फीसदी अधिक यात्री ले जाने में सक्षम है। ट्रेन के एक कोच में 120 सीट रहेगी जिसमें खाने, चाय और कोल्ड ड्रिंक्स के लिए वेंडिंग मशीन की सुविधा है. ट्रेन में वाई-फाई, एलसीडी स्क्रीन और बायो टॉयलेट जैसी सुविधाएं दी गई हैं। इस साल रेलवे 2 उदय एक्स्प्रेस पटरियों पर उतार सकता है।
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2019 को भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन18- को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी का सफर 8 घंटे में पूरा करती है. मेक इन इंडिया के तहत बनी ये ट्रेन देश की पहली इंजनलेस ट्रेन है और हफ्ते में 5 दिन चलती है। दिल्ली से वाराणसी जाने वाली इस ट्रेन की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 16 कोच वाली इस ट्रेन को केवल 18 महीनों में चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने तैयार किया है; इसकी लागत 97 करोड़ रुपये आई थी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की 10 नई खेप पटरी पर उतारी जाएंगी। इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) के अधिकारी के अनुसार, पहली वंदे भारत ट्रेन एक प्रोटोटाइप (सैंपल) थी। इस ट्रेन से जो भी फीडबैक आए हैं, उनके आधार पर नई खेप को मॉडिफाई किया जाएगा। वंदे भारत की पहली खेप का ऑपरेशन मई में शुरू होगा वंदे भारत की मई में पहली खेप चलने के बाद सिर्फ 3 और ट्रेन को इस साल लॉन्च किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here