Railway Commando : नक्सल इलाके में तैनात होंगें कमांडों

0
51

कमांडोज फॉर रेलवे सेफ्टी (कोरस) को मंजूरी
-रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, सुरक्षा बढ़ेगी

-राजेन्द्र एस.-
(Bureau Chief)
नई दिल्ली। रेलवे प्रोटक्शन फोर्स (rpf) रेलवे सम्पतियों की सुरक्षा के लिए रेलवे कमांडों (Railway Commando) तैयार कर रहा है। इन रेलवे कमांडों को पंजाब के जगाधरी में गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही इन्हें नक्सल प्रभावित क्षेत्र, आतंकवादी इलाके और अलगाववादी वाले क्षेत्रो में तैनात किया जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल अपने इन जवानों (Railway Commando) को अत्याधुनित उपकरण और हथियार उपलब्ध करवाएगा। ये रेलवे कमांडों (Railway Commando)बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ विशेष वर्दी, हेलमेट और अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे। सुरक्षा के लिए गठित कमांडोज फॉर रेलवे सेफ्टी (coras) टीम को सर्वश्रेष्ठ, अत्याधुनिक उपकरण और विश्वस्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पहली तैनातगी छतीसगढ़ में

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) (railway protection force RPF) के महानिदेशक अरुण कुमार ने बुधवार को बताया कि रेलवे (railway) की सुरक्षा के लिए गठित कमांडोज फॉर रेलवे सेफ्टी (coras) की पहली तैनाती नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में होगी। उन्होंने बताया कि कोरस कमांडों के प्रशिक्षण के लिए हरियाणा के जगाधरी शहर में एक अत्याधुनिक केंद्र बनाया जाएगा। कमांडोज फॉर रेलवे सेफ्टी (कोरस) की शुरुआत के मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उन्होंने संस्थान स्थापित करने की मंजूरी दे दी है और आरपीएफ को उन्होंने निर्देश दिया है कि वह कमांडो को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण देंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा, विध्वंसकारी ताकतों के खतरों को ध्यान में रखते हुए रेलवे सुरक्षा बल में कोरस तैयार करना नियोजित था।

Railway Commando को बुलेट प्रुफ जैकेट

आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, कोरस की पहली तैनाती नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में होगी। इन्हें ऐसे क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा जहां रेलवे की बड़ी परियोजनाएं चल रही हैं। इन जगहों में पूर्वोत्तर और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार में नक्सल और वामपंथी चरमपंथी और पूर्वोत्तर राज्यों असम, मणिपुर, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की चुनौती से कोरस निपटेगा। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के जवानों से बने कोरस के प्रमुख आरपीएफ के महानिदेशक हैं। कुमार ने कहा कि आरपीएसएफ की 14 बटालियन हैं और इसकी एक बटालियन को कोरस में बदला गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here