Rail Wi-Fi : डाटा खत्म, नो टेंशन, अब चलती ट्रेन में वाई-फाई

-रनिंग ट्रेन में रेल वाई-फाई (Rail Wi-Fi) सुविधा की घोषणा बजट में
-श्याम मारू-
बीकानेर।
अब रेल यात्रा के दौरान अचानक नेटपैक खत्म होने पर भी यात्री व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यू ट्यूब आसानी से देख सकेंगे। रेलवे ने देशभर के स्टेशनों के बाद चलती ट्रेन में भी पर वाई-फाई (Rail Wi-Fi) की सुविधा उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार आने वाले रेल बजट में कुछ रूट की ट्रेनों में वाई-फाई (Rail Wi-Fi) की सुविधा का ऐलान कर सकती है। इससे रेल यात्रा के दौरान ट्रेनों में यात्री बोर नहीं होंगे और उनका मोबाइल फोन फिल्मों से लेकर न्यूज चैनल तक और भक्ति कार्यक्रम से लेकर फिल्मी गानों से गूंजता रहेगा सम्भवतया अगले बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है।
रेल के एप पर मिलेगा भरपूर मनोरंजन
भारतीय रेलवे एक एप तैयार करवा रहा है। इस एप पर फिल्मी गानों से लेकर टीवी सीरियल, यू ट्यूब, न्यूज चैनल तक देखे जा सकेंगे। इस पर विज्ञापन भी चलेंगे जिससे रेलवे को अच्छी कमाई हो सकेगी। एप तैयार करने के लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है। रेलवे ने एप विकसित करने की जिम्मेदारी रेलटेल कार्पोरेशन को सौंपी है। शुरूआत में एप की यह सुविधा 1600 स्टेशनों के जरिए मिलेगी। बाद में इसका विस्तार कर 4700 अन्य स्टेशनों पर भी एप काम करने लगेगा। रेलवे दरअसल एयर लाइन की तर्ज पर इंटरनेट देने की योजना पर काम कर रहा है। ट्रेन के अंदर बैठे लोगों को एप की सेवाएं लेने के लिए रेलवे के वाई-फाई (Rail Wi-Fi) से कनेक्ट करना होगा।

एनडब्ल्यूआर के 380, बीकानेर के 116 स्टेशनों पर वाई-फाई (Rail Wi-Fi)

उपयोग को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे ने 380 स्टेशनों पर हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे के 380 स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान कर दी गई है। स्टेशनों पर कार्य योजना के तहत वाई-फाई सुविधा प्रदान करने में उत्तर पश्चिम रेलवे भारतीय रेलवे के अग्रणी जोन में शामिल हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मण्डल के 81 स्टेशनों, जोधपुर मण्डल के 106 स्टेशनों, बीकानेर मण्डल के 116 स्टेशनों तथा अजमेर मण्डल के 77 स्टेशनों पर फ्री हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा प्रदान की गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे का प्रयास है कि यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं प्रदान की जाये। स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा के प्रारम्भ होने से यात्रियों को यात्रा करते समय अथवा स्टेशनों पर अपने डिजिटल उपकरणों के उपयोग से दिन-प्रतिदिन के कार्य सुगमता से किये जा रहे है।