rail minister award: बीकानेर मण्डल के हरीश को रेल मंत्री अवार्ड

0
7

उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के 4 अन्य कर्मचारियों को भी rail minister award
-श्याम मारू-
(Bureau Chief)
बीकानेर।
जहर खुरानी वारदाते करने वाले गिरोह को पकड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले बीकानेर मण्डल के कांस्टेबल हरीश मान को रेल मंत्री अवार्ड (rail minister award) से सम्मानित किया गया है। रेल मंत्री अवार्ड (rail minister award) मंगलवार को मुम्बई में हुए एक कार्यक्रम में प्रदान किए गए। इस समारोह में सुरक्षा सम्बन्धी कार्यों तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में भारतीय रेलवे के सभी क्षेत्रीय जोन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए शील्ड मिली है।

जहर खुरानी गिरोह का पर्दाफाश किया

उत्तर प्रदेश और बिहार से आने वाली कई रेलगाड़ियों में जहर खुरानी की वारदातों की संख्या बढ़ने लगी थी। अपराधी यात्रियों को चाय, दूध,बिस्किट, आइसक्रीम या अन्य खाद्य पदार्थों में जहर मिलाकर उन्हें बेहोश कर देतेे और उन्हें लूट लेते। जहर की मात्रा अधिक होने पर यात्री की मौत भी हो सकती है। बीकानेर मण्डल के भिवानी स्टेशन पर पद स्थापित निरीक्षक उषा निरंकारी ने बताया कि लगातार घटनाओं के बाद हरीश को इसकी तहकीकात करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पिछले साल फरवरी में हरीश ने कालिंदी एक्सप्रेस में जहर खुरानी करने वाले गिरोह को पकड़वाया। इसके बाद फिलहाल जहर खुरानी की वारदातों पर अंकुश लग गया है। उषा ने बताया कि इसी उपलब्धि के आधार पर बीकानेर मण्डल की ओर से हरीश को रेल मंत्री अवार्ड की अनुशंषा की गई ।

एनडब्ल्यूआर जोन प्रथम

भारतीय रेलवे के सभी 18 जोन में उत्कृष्ट कार्य करने पर उत्तर पश्चिम रेलवे जोन को शील्ड प्रदान की गई। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह, प्रमुख सुरक्षा आयुक्त एस. मयंक, प्रमुख बिजली इंजीनियर आरके आटोलिया को शील्ड प्रदान की. रेल तथा वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल व रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने वीडियो लिंक के माध्यम से सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी. गत वर्ष उत्तर पश्चिम रेलवे पर रेलवे सुरक्षा बल ने बेहतरीन कार्य निष्पादन किया है, इसके लिए रेलवे को इस वर्ष सुरक्षा शील्ड दी गई है।

इनको भी मिला rail minister award

राष्ट्रीय समारोह में हरीश के साथ-साथ जोन के 4 अन्य रेलकर्मियों को भी उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार दिया गया है। इनमें वीरेन्द्र जौहर टीटीई-जयपुर मण्डल को ड्यूटी के दौरान यात्री के जीवन की रक्षा करने की श्रेणी में, सत्यनारायण यादव वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर-जयपुर मण्डल को संचालन, सुरक्षा व संरक्षा में सुधार एवं बेहतर अनुरक्षण तथा सम्पति के बेहतर उपयोग की श्रेणी में, श्याम सुंदर मंगल तत्कालीन उप मुख्य बिजली इंजीनियर प्रधान कार्यालय को रिकार्ड समय में प्रोजेक्ट पूर्ण करने की श्रेणी में तथा मनोज कुमार सिंह वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त-जयपुर मण्डल को अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन की श्रेणी में सम्मानित किया गया. समारोह में विभिन्न विषयों से सम्बंधित कुल 20 शील्ड प्रदान की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here