goods portal : रेल माल परिवहन के लिए नया एक्सक्लूसिव माल पोर्टल

बीकानेर। भारतीय रेलवे ने अपने मालभाड़ा ग्राहकों के लिए एक नया एक्सक्लूसिव माल पोर्टल (goods portal) विकसित किया है। यह माल पोर्टल (goods portal) न केवल रेलवे अधिकारियों को जोड़ता है, बल्कि उन्हें विभिन्न मुद्दों को उठाने और शिकायतों को हल करने के लिए एक माध्यम प्रदान करता है। माल पोर्टल रेलवे की कई अन्य वेबसाइटों से जुड़ा हुआ है। रेलवे के माल ग्राहक इस पोर्टल का उपयोग परिवहन पूछताछ , माल ढुलाई गणना, माल की ट्रैकिंग, नोडल अधिकारियों से संपर्क करने, मुद्दोंको उठाने व शिकायत दर्ज करने के लिए कर सकते हैं।
  पोर्टल (goods portal) के प्रमुख बिंदू
1. अपने बड़े शिपमेंट व पार्सल को ऑनलाइन बुक करें।
2. अपने माल की खोज व अनुगमन करना ।
3. रेल टर्मिनलों-लोडिंग स्थानों के बारे में पूछताछ।
4. परिवहन और माल ढुलाई के बारे में पूछताछ ।
5. नोडल अधिकारियों से संपर्क करना ।
6. चिंता-शिकायत दर्ज करना।
भारतीय रेलवे के फ्रेट सेवा पोर्टल के ग्राहकों के लाभ
1. उपयोग करने में सुगम
2. अपने माल को बुक करने और ट्रैक करने का आसान तरीका है।
3. पारदर्शी प्रक्रिया।
4. उपयोगकर्ता को जानकारी।
5. नवीन योजनाएँ
6. पेशेवर सहायता ।
इस लिंक के जरिए इस पोर्टल पर पहुंचा जा सकता है-
http://fois.indianrail.gov.in/RailSAHAY/
इसके अलावा जो कंपनियां ट्रक ,वेयर हाउस व लेबर की सुविधा देती हैं ,वह भी इस वेबसाइट पर स्वयं को रजिस्टर करके अपने बिजनेस में नये कस्टमर तक डिजिटली इस पोर्टल की सहायता से जुड सकते हैं । इसके लिए पहले ट्रक्स, लेबर , वेयरहाउस की सुविधा देने वाली कंपनियों को स्वयं को रेलवे के साथ निरूशुल्को रजिस्टलर कराना होगा ।रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के पूर्ण ब्यौरा इस पोर्टल के सहभागी खंड में उपलब्धद है ।
’बाडमेर-ऋषिकेश-बाडमेर रेलसेवा का नहीं होगा ज्वालापुर स्टेशन पर ठहराव’: रेलवे द्वारा बाडमेर-ऋषिकेश-बाडमेर स्टेशन रेलसेवा का ज्वालापुर स्टेशन पर ठहराव को तुरन्त प्रभाव से बन्द किया जा रहा है। गाडी संख्या 04888-04887, बाडमेर-ऋषिकेश-बाडमेर स्टेशन रेलसेवा का ठहराव ज्वालापुर स्टेशन पर बन्द किया जा रहा है। अब यह रेलसेवा ज्वालापुर स्टेशन पर ठहराव नहीं करेगी।