हाथो हाथ मिलेगी कन्‍फर्म बर्थ

0
19

बीकानेर। यदि आप तुरंत यात्रा करने की योजना बना रहे हो और कन्फर्म बर्थ नहीं है तो कोई चिन्ता की बात नहीं। अब आप आॅन लाइन चार्ट देखकर कन्फर्म टिकट ले सकते हैं। यही नहीं आप अपनी पसंदीदा सीट भी ले सकते हो। बस आपको कुछ दूरी तक परेशानी झेलनी पड़ेगी। रेलवे की सिस्टर कन्सर्न आईआरसीटीसी इण्डियन रेलवे कैटरिंग एण्ड ट्यूरिज्म काॅरपोरेशन वेबसाइट पर आॅन लाइन चार्ट उपलब्ध करवाया जा रहा है। सम्बंधित रेलगाड़ी का बना हुआ चार्ट देखिए और अपनी परेशानी दूर कीजिए।

ऐसे बनाएं टिकट

मान लीजिए आप बीकानेर से हावड़ा जाना चाहते हैं लेकिन कार्यक्रम हाथों हाथ बना है। आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर प्रीपेयर्ड चार्ट देखना होगा और जिस स्टेशन से बर्थ खाली है वहां से आगे गन्तव्य तक का टिकट बनवाना होगा। यात्रा आरम्भ करने से लेकर जिस स्टेशन से कन्फर्म टिकट बना है, वहां तक आपको साधारण टिकट पर यात्रा करनी होगी। उदाहरण के लिए 22308 बीकानेर-हावड़ा सुपर फास्ट एक्सप्रेस से बीकानेर से हावड़ा जाना चाहते हैं।चार्ट देखने के बाद आपको पता चला कि नोखा, नागौर या मेड़तारोड से बर्थ खाली है, तो आप वहां से अपनी बुकिंग करवा सकते हैं। या आप 17038 बीकानेर-सिकंदराबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस से अकोला जाना चाहते हैं और चार्ट देखने के बाद पता चला कि आबू रोड से आगे की यात्रा के लिए बर्थ मिल रही है। आपको आबू रोड तक साधारण टिकट पर यात्रा करनी होगी और आबू रोड से अकोला तक कन्फर्म बर्थ मिल जाएगी।

पसंदीदा सीट

साथ ही आप पसंदीदा सीट भी चुन सकते हैं। आइआरसीटीसी के साइट पर इसके लिए चार्ट, वेकेंसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑनलाइन बुकिंग इंफार्मेशन सिस्टम के तहत आप यह जान सकेंगे कि किस ट्रेन में कितनी सीट फुल है और कितनी खाली है। आइआरसीटीसी साइट पर चार्ट का अवलोकन करने के बाद खाली बर्थ नम्बर की जानकारी मिल जाएगी। किस कोच में और कौन सा बर्थ खाली है, यह भी पता चल सकेगा। आप जिस ट्रेन से सफर करना चाहते हैं, उस ट्रेन में किस स्टेशन से कहां तक आरक्षित बर्थ खाली है। उदाहरण के लिए आप 17038 बीकानेर-सिकंदराबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एस 4 में 57, एस 6 में 40 आदि सीटें खाली है तो आप एस 4 में लोअर बर्थ 57 को बुक करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here