confirm ticket : अब कन्फर्म टिकट दूसरे को करें ट्रांसफर

confirm ticket

Homepage


बीकानेर। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब कन्फर्म टिकट (confirm ticket) दूसरे यात्री को ट्रांसफर किया जा सकता है। अर्थात अब आपकी कन्फर्म टिकट (confirm ticket) पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा कर सकता है और इसे अब दंडनीय अपराध नहीं माना जाएगा। इस नियम के लागू होने से पहले किसी अन्य के नाम टिकट पर यात्रा करते हुए पकड़े जाने पर इसे दंडनीय अपराध माना जाता था। एक बार टिकट कन्फर्म (confirm ticket) हो गई और आप किसी कारण से यात्रा नहीं करना चाहते तो आपको टिकट कैंसिल करवाना पड़ता था।
स्टेशन मास्टर को देना होगा आवेदन पत्र
पहले रेलयात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर आर्थिक नुकसान भी होता था। रेलवे (railway) ने इसी नियम में बदलाव किया है। जो लोग कन्फर्म टिकट पर यात्रा नहीं करना चाहते हैं वो अपने परिवार में किसी के नाम पर टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। टिकट ट्रांसफर कराने के लिए आपको एक आवेदन पत्र स्टेशन मास्टर (station master) को देनी होगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप किसी को अपना कन्फर्म टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं.
परिजनों के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
रेलयात्री अपना कन्फर्म टिकट केवल अपने माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर ही ट्रांसफर करा सकते हैं। बदले हुए नियम के मुताबिक, आप अपना कन्फर्म टिकट किसी दोस्त के नाम पर ट्रांसफर नहीं करा सकते हैं। किसी शादी या पार्टी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आने पर शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेज जमा कराने होते हैं। व्यक्तिगत तौर पर रेलवे स्टेशन जाकर टिकट ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी कराने के साथ ही आप ऑनलाइन भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।