nf railway : कामख्या में स्मार्ट स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट स्थापित

nf railway 1

-एनएफ रेलवे (nf railway)  ऐसे 8 प्लांट स्थापित करेगा

-रेल संदेश डेस्क-
कामख्या। जल संरक्षण की प्रतिबद्धता की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, पूर्वाेत्तर सीमांत रेलवे (nf railway) ने कामाख्या कोच रखरखाव डिपो में अपना पहला स्मार्ट स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट (acwp) स्थापित किया है। एन.एफ. रेलवे (nf railway)  के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता द्वारा बहुस्तरीय सफाई सुविधा वाले संयंत्र का उद्घाटन किया गया। यह प्रणाली पर्यावरण के अनुकूल है और पानी के इष्टतम उपयोग के साथ बाहरी शरीर की सफाई के लिए एक कुशल और लागत प्रभावी तकनीक प्रदान करती है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की ओर से स्थापित इस स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट (acwp) से कम पानी में ज्यादा काम किया जा सकता है। यह रेलवे सिलीगुड़ी, न्यू जलपाईगुड़ी, डिब्रूगढ़, कटिहार, सिलचर, नाहरलागुन, अलीपुरद्वार और अगरतला में ऐसे ही 8 एसीडब्ल्यूपी (acwp) स्थापित करने की योजना बना रहा है।

nf railway 2

वर्तमान में, कोचों को मैन्युअल रूप से साफ किया जा रहा था जिसमें समय और पानी ज्यादा लगता है। स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट अपने जल उपचार संयंत्र के माध्यम से कम करने, पुनर्चक्रण और पुनः उपयोग के सिद्धांत को सुनिश्चित करता है। यह केवल 300 लीटर पानी का उपयोग करता है जिसमें से 80 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण पानी है और केवल 60 लीटर (यानी 20 प्रतिशत) पानी ताजा पानी है, जबकि मैनुअल सफाई में प्रति कोच 1500 लीटर की तुलना में यह संयंत्र प्रतिदिन 300 से 350 डिब्बों की सफाई कर सकता है। सिस्टम नियंत्रित रसायन और साबुन के कमजोर पड़ने से लैस है, जो प्रदूषण नहीं फैलाता है। यह सफाई गतिविधियों में प्रति कोच लगभग 1440 लीटर पानी बचा सकता है, इस प्रकार 24 कोचों के प्रति रेक में 34 हजार लीटर पानी की बचत होती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से कोचों की सफाई में जनशक्ति की बचत भी शामिल है, जिससे खर्च कम होता है।

nf railway
प्लांट पीएलसी आधारित इंटेलिजेंट कंट्रोल सिस्टम से लैस है जिसमें ट्रेन के एसीडब्ल्यूपी में प्रवेश करने पर ऑटो स्टार्ट सिस्टम होता है। यह कोचों की संख्या की गणना कर सकता है, ट्रेन की गति की गणना कर सकता है और एमआईएस रिपोर्ट तैयार कर सकता है। यह स्वयं निदान करने में भी सक्षम है और सिस्टम में किसी भी विफलता को स्वतः इंगित करता है। इस प्रकार, कोच धोने की पारंपरिक मैनुअल प्रणाली की तुलना में अत्याधुनिक प्रणाली सफाई की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करती है।