irctc आईआरसीटीसी का दक्षिण भारत भ्रमण पैकेज टूर

0
26

नई दिल्ली। यदि आपकी इच्छा दक्षिण भारत भ्रमण करने की है तो रेलवे की ओर से 6 दिन और6 रात के पैकेज टूर की सुविधा शुरू की गई है। इण्डियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी irctc की ओर से यह पैकेज दिया जा रहा है। आईआरसीटीसी irctc के इस पैकेज का सदर्न मार्वल नाम दिया गया है। इसमें हर शुक्रवार को मुम्बई से ट्रेन चलेगी और शनिवार को मदुरै पहुंचेगी। मदुरै पहुंंचने के बाद आईआरसीटीसी irctc की ओर से आपको मदुरै, रामेश्वरम, कन्याकुमारी समेत आसपास के दर्शनीय स्थलों व मंदिरों के दर्शन करवाएगा। साथ ही आईआरसीटीसी irctc की ओर से इस पैकेज के लिए एक व्यक्ति से स्लीपर क्लास में 20890 रुपए और थर्ड एसी में 24590 रुपए किराया लिया जाएगा। यदि यात्रियों की संख्या दो है तो कम और तीन है तो उससे भी कम किराया लगेगा।

हर शुक्रवार को ट्रेन

आईआरसीटीसी irctc के टूर पैकेज की ये ट्रेन हर शुक्रवार रात को मुम्बई से चलेगी। दूसरे दिन शनिवार को ट्रेन मदुरै पहुंचेगी। तीसरे दिन यात्रियों को रामेश्वरम में दर्शन करवाए जाएंगे। वहीं चौथा दिन यात्री कन्याकुमारी एक्सप्रेस में बिताएंगे। पांचवें दिन मंगलवार को ट्रेन कन्याकुमारी पहुंचेगी। यहां सभी स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। बुधवार को छठे दिन मुंबई एक्सप्रेस से यात्री रात में रवाना होंगे और सातवें दिन गुरुवार को मुंबई पहुंच जाएंगे।

खाना पीना, घूमना, होटल में ठहरना

आईआरसीटीसी की ओर से आपको इस यात्रा के दौरान चाय-नाश्ता,भोजन, एसी बस से घूमने की सुविधा, 1 रात मदुरै, 1 रात रामेश्वरम और 1 रात कन्याकुमारी में होटल में ठहरने की व्यवस्था भी होगी। थर्ड एसी और स्लीपर क्लास में 8-8 सीटें उपलब्ध रहेंगी। आप इस ट्रेन की बुकिंग रेलवे की टूरिज्म वाली वेबसाइट  www.irctctourism.com पर कर भी सकते हैं। इसके अलावा इस पैकेज की बुकिंग रेलवे railway मुंबई और पुणे जोनल ऑफिस में भी की जा सकती है।

यात्री बढऩेे पर किराया होगा कम

इस पैकेज में एक यात्री को किराया काफी महंगा पड़ेगा, जबकि यदि यात्रियों की संख्या दो है तो अपेक्षाकृत ज्यादा सस्ता पड़ेगा लेकिन यदि यात्रियों की संख्या तीन है तो यह पैकेज काफी फायदे का सौदा है। इस पैकेज के तहत ट्रेन train से यात्रा होगी। ट्रेन नंबर 11043 हर शुक्रवार को मुंबई से चलेगी। रेलवे इस पैकेज के लिए स्लीपर क्लास sleeper class में एक व्यक्ति के लिए 20890 रुपए चार्ज लेगा। अगर आप 2 लोग साथ में जाएंगे तो आपको सिर्फ 15090 रुपए ही देने होंगे। वहीं 3 लोगों के लिए ये किराया 14790 रुपए होगा। 5 से 11 साल के बच्चे के लिए बेड के साथ 13690 रुपए किराया देना होगा। वहीं बिना बेड के 10990 रुपए किराया देना होगा। एसी क्लास का किराया अलग है। आप थर्ड एसी third ac क्लास में एक व्यक्ति के यात्रा करने पर 24590 रुपए किराया देना होगा। वहीं 2 लोग साथ में यात्रा करेंगे तो 18890 रुपए तथा 3 लोगों के लिए ये किराया 18490 रुपए होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here