irctc आईआरसीटीसी का 7 ज्योतिर्लिग दर्शन पैकेज

0
21


नई दिल्ली। गर्मी की छुट्टियां होते ही लोग देशाटन पर निकल पड़ते हैं। बस, हवाई जहाज, शिप या अन्य साधनों से लोग यात्रा करते हैं। भारत में बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। रेलवे (#railway) की ओर से समय-समय पर स्पेशल ट्रेन चलाई जाती है। इस सीजन में आईआरसीटीसी (irctc) की ओर से भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन (#special train) चलाई जा रही है। इसमें यात्रियों को 7 ज्योतिर्लिंग के दर्शन होंगे। आईआरसीटीसी (irctc) की ओर से चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन से यात्री धार्मिक यात्रा कर सकेंगे। यह यात्रा 12 दिन की होगी। देश में कुल 12 ज्योतिर्लिंग हैं जिनमें से 7 ज्योतिर्लिंग और अन्य दर्शनीय स्थल पर भी घूम सकेंगे। ये ट्रेन 19 अगस्त 2019 से चलेगी। 31 अगस्त 2019 को ट्रेन यात्रा पूरी करेगा। भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी (irctc) की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। इसके अलावा बुकिंग टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर, जोनल ऑफिस और डिवीजनल ऑफिस में की जा सकेगी।

चाय-नाश्ता, होटल

यात्रा के दौरान रेलवे (#indian railway) की ओर से चाय, नाश्ता, लंच, डिनर, पानी आदि की सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी की ओर से रूकने के लिए होटल, दर्शन के लिए बस, टूरिस्ट गाइड, हर कोच में सिक्योरिटी गार्ड की व्यवस्था भी केरगा। इसके अलावा आईआरसीटीसी का एक अधिकारी भी ट्रेन में मौजूद रहेगा। हर कोच में सुरक्षा गार्ड होने से यात्री चैन की नींद सो सकेंगे।

हाफ टिकट नहीं

स्पेशल ट्रेन में एसी और स्लीपर दोनों क्लास की सुविधा होगी। स्टैंडर्ड कैटेगरी (स्लीपर क्लास) में किराया टैक्स के साथ 12285 रुपए और कंफर्ट कैटेगरी (थर्ड एसी) में किराया 15015 रुपए होगा। 5 साल से कम के बच्चों का कोई टिकट नहीं लगेगा। वहीं 5 साल से उपर के बच्चों का पूरा टिकट लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here