indian railway भारतीय रेलवे ने किया फ्रांस से समझौता

0
13

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे indian railway के विकास के लिए केन्द्र सरकार कई देशों से सहायता लेने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। रेल मंत्रालय ने कई देशों के साथ समझौता करने का फैसला किया है। पहली कड़ी के रूप में भारतीय रेलवे indian railway ने फ्रांस के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत फ्रांस रेलवे के विकास के लिए वित्तीय सहायता देगा। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) irsdc ने फ्रेंच नेशनल रेलवेज (एसएनसीएफ) और फ्रांस की एजेंसी-एएफडी के साथ त्रिपक्षीय समझौता किया। इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी और फ्रांस सरकार के यूरोप और विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री जीन बापटिस्ट लेमोयिन, भारत में फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर जिगलर और दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

7 लाख यूरो का अनुदान

इस समझौते के तहत, फ्रांस की एजेंसी एएफडी ने भारत में रेलवे स्टेशन विकास में सहायता के लिए आईआरएसडीसी के लिए तकनीकी साझेदार के रूप में फ्रेंच नेशनल रेलवेज (एसएनसीएफ)-हब्स और कनेक्शंस के माध्यम से अधिकतम 7,00,000 यूरो का अनुदान प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है। इससे आईआरएसडीसी अथवा भारतीय रेल पर कोई वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा। इस राशि से भारतीय रेलवे स्टेशनों का विकास किया जाएगा। उन्हें विश्व स्तरीय सुविधायुक्त बनाया जाएगा।

फ्रांस पुराना साझेदार-अंगाड़ी

इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी ने कहा, ‘रेलवे के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक मजबूत और पुरानी साझेदारी है। फ्रेंच रेलवेज (एसएनसीएफ) पिछले समय में दिल्ली-चंडीगढ़ रेलखंड के लिए गति बढ़ाने पर आधारित अध्ययन के संचालन में और लुधियाना एवं अम्बाला स्टेशनों के विकास में भारतीय रेल के साथ जुड़ा रहा है। मैं मानता हूं कि भारत-फ्रांस के बीच सहयोग को और अधिक मजबूत करने में यह प्रयास काफी कारगर साबित होगा और भारतीय रेल को अपने स्टेशनों को विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप तैयार करने में मदद मिलेगी।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here