indian railway. : 3 मई तक नहीं चलेगी ट्रेनें, मिलेगा पूरा रिफण्ड

-प्रधानमंत्री की घोशणा के बाद भारतीय रेलवे (indian railway.) का फैसला
-श्याम मारू-
बीकानेरर।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऐलान के साथ ही भारतीय रेलवे (indian railway.) ने भी रेलगाड़ियों का संचालन 3 मई तक स्थगित रखने का फैसला कर लिया। प्रधानमंत्री की ओर से लॉकडाउन को पूरे देश में 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे (indian railway.)ने भी आगामी 3 मई तक कोई ट्रेन नहीं चलाने का फैसला किया है। अटकलबाजी थी कि 14 अप्रैल के बाद सीमित मात्रा में ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। लेकिन अब भारतीय रेलवे ने भी ऐलान कर दिया है कि यात्री सेवाएं निलंबित रहने की अवधि को भी तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। बीकानेर से भी कोई रेलगाड़ी नहीं चलेगी। जिन लोगों ने 15 अप्रेल के बाद यात्रा के टिकट बुक करवा रखे हैं, उन्हें रद्द कर दिया जाएगा और सम्बधित यात्री को पूरा रिफण्ड मिलेगा। चुंकि अधिकांश टिकटें भारतीय रेलवे कैटरिंग एण्ड ट्रेवलिंग कार्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (irctc) की वेबसाइट के मार्फत बुक करवाई गई है, अत: आईआरसीटीसी स्वतः इन टिकटों का रिफण्ड कर देगा।

बीकानेर मण्डल के वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक सुनील महला ने बताया कि आगामी 3 मई तक यात्री रेलगाड़ी को नहीं चलाने का आदेश मिल गया है। इस अवधि तक कोई भी सवारी रेलगाड़ी का संचालन नहीं किया जाएगा। महला ने बताया कि पहले 15 अप्रेल से रेलगाड़ियां संचालित करने की पूरी तैयारी थी। लेकिन जोन मुख्यालय से रेलें पुनः चलाने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया था। हालांकि सभी कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर जारी लाॅकडाउन के आगे बढ़ाने के लिए आश्वस्त थे। आज सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश मे ंएक साथ लाॅकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी। महला ने बताया इस दौरान मालगाड़ियों का संचालन जारी रहेगा।
-उत्तर पश्चिम रेलवे जोन ने 3 मई तक रेल संचालन स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया है। 15 अप्रेल से 3 मई के बीच बुक टिकटों का पूरा रिफण्ड प्रदान कर दिया जाएगा। -जितेन्द्र मीणा, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधंक, बीकानेर मण्डल