horn हाॅर्न बजने का भी मतलब अलग-अलग

indian-loomotive-horn

नई दिल्ली। रेल यात्रा के दौरान यात्रियों का सबसे ज्यादा ध्यान ईंजन से बजने वाले हाॅर्न horn की तरफ रहता है। भले ही ट्रेन train के डिब्बे में बैठे बतियाते रहेंगे या प्लेटफार्म पर चाय की चुस्कियां लेते रहेंगे लेकिन ध्यान हाॅर्न horn पर रहता है। जैसे ही हाॅर्न ने आवाज दी प्लेटफार्म पर अफरा-तफरी मच जाती है। प्लेटफार्म पर चाय, नाश्ता, पानी आदि लाने में व्यस्त यात्री ट्रेन की तरफ दौड़ पड़ते हैं। रेल ईंजन का हाॅर्न है ही ऐसी चीज। बात यहीं खत्म नहीं होती। बचपन में जब छुक-छुक करती आवाज निकालते हुए बच्चे रेलगाड़ी का खेल खेलते हैं तो हाॅर्न की आवाज जरूर निकालते हैं। रेल गाड़ी के हाॅर्न का भी अलग-अलग मतलब है। क्या आपको पता है कि भारतीय रेलवे का सिरमौर रेल ईंजन 11 तरह के हाॅर्न horn की आवाज निकालता है और सभी हाॅर्न का मतलब अलग-अलग होता है। हाॅर्न की आवाज निकालने के लिए लोको पायलट को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है। आइए , आज हम आपको भी बतलाते हैं हाॅर्न की आवाज के अलग-अलग मतलब : –

तीन बार छोटा हाॅर्न मतलब गाड़ी ने नियंत्रण खोया

चालक ने एक बार छोटा हॉर्न बजाया तो इसका मतलब यह है कि गाड़ी यार्ड में जाने के लिए तैयार है और इसके अलावा अगर चालक ने दो बार छोटा हॉर्न बजाया है तो इसका मतलब यह हुआ कि चालक गार्ड से ट्रेन शुरू करने के लिए संकेत की मांग कर रहा है। ट्रेन चलने के दौरान चालक तीन बार छोटा हॉर्न बजाता है तो इसका मतलब यह है कि गाड़ी ने अपना नियंत्रण खो दिया है और ऐसा हाॅर्न गार्ड को संकेत देता है कि वह अपने डिब्बे में लगे वैक्यूम ब्रेक का इस्तेमाल जल्द से जल्द करें। अगर गाड़ी चलते वक्त अचानक रुक जाए और ऐसे में चालक चार बार छोटा हॉर्न बजाए तो समझ लें कि इंजन में खराबी है और गाड़ी आगे नहीं जा सकती या कोई दुर्घटना हुईं है। वहीं यदि चालक 6 बार छोटा हॉर्न बजाता है तो वो संकेत यह दे रहा है कि आगे कोई बड़ा धोखा हो सकता है।

बार-बार लम्बा हाॅर्न मतलब स्टेशन पर गाड़ी नहीं रूकेगी

चालक यदि बार-बार लंबा हॉर्न दे तो इसका मतलब यह है कि गाड़ी बिना किसी स्टेशन पर रूके हुए स्टेशन पार करने जा रही है और इसके अलावा अगर चालक रुक-रुक कर लंबा हॉर्न देता है तो इसका मतलब यह हुआ कि गाड़ी किसी रेलवे फाटक को पार कर रही है तो उस रास्ते पर आने वाले लोग सावचेत हो सकें। चालक एक लंबा और एक छोटा हॉर्न दे तो इसका मतलब यह हुआ कि रेल-वे विभाजित हो रही है और इसके अलावा अगर चालक दो छोटे और एक लंबा हॉर्न दे तो समझ लें किसी ने गाड़ी की आपातकालीन चेन खींच दी है या फिर गॉर्ड ने वैक्यूम ब्रेक इस दौरान लगा दिया है.। अगर चालक एक बार लंबा हॉर्न और एक छोटा हॉर्न बजाए तो वह गार्ड को यह संकेत दे रहा है कि वह एक बार गाड़ी शुरू होने से पहले ब्रेक पाइप सिस्टम की जांच जरूर कर ले और इसके अलावा अगर चालक दो लंबे और दो छोटे हॉर्न बजाता है तो इसका मतलब यह हुआ कि गार्ड को इंजन पर आने का संकेत मिला है।