train food : रेल यात्रा करते समय ट्रेन में खाना कैसे ऑर्डर करें

-श्याम मारू-
भारत भ्रमण बिना रेल यात्रा अधूरा है और बिना भोजन (train food) की व्यवस्था किए रेल यात्रा अधूरी है। रेलवे स्टेशनों पर फूड स्टॉल और छोटी खाद्य दुकानों से आप अपनी भूख को पूरा कर सकते हैं, लेकिन इन स्टालों से कोई भी खाद्य पदार्थ (train food) खरीदने से पहले स्वच्छता सुनिश्चित की जानी चाहिए। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (irctc)  ने फूड प्लाजा की भी व्यवस्था की है, लेकिन बार-बार ट्रेन से उतरना-चढ़ना कई यात्रियों के लिए सम्भव भी नही है। यहां आपके पास एक और विकल्प है। आप रेल रेस्ट्रो से चलती ट्रेनों में भोजन (train food) के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। यह आईआरसीटीसी (irctc)  के प्रीमियम फूड विंग्स में से एक है जो आस-पास के रेस्तरांओं से यात्रियों को भोजन उपलब्ध करवाता है। आप मेनू में दिए गए भोजन (train food) की एक विस्तृत श्रृंखला से अपनी पसंद की खाद्य सामग्री जैसे, बेकरी आइटम, चायनीज, काॅंटीनेंटल फूड, थालियाँ, दूध, कॉफी, जूस तथा चलती ट्रेन में और भी बहुत कुछ ले सकते हैं। ट्रेन में खाना ऑर्डर करने के लिए, आप RailRestro train food app एप डाउनलोड करें या उसके पोर्टल पर जाएं और फिर अपनी सीट पर खाना ऑर्डर करने के लिए अपना पीएनआर नंबर भरें। आपको सम्बंधित स्टेशन पर भोजन आपकी सीट पर मिल जाएगा।

top 10 train food

Veg-Indian-Thali

1-वेज इण्डियन थाली

यदि आप कुछ हल्का और स्वस्थ खाने की इच्छा रखते हैं, तो वेजिटेरियन थाली का विकल्प चुनें। इसमें चावल, रोटी, दाल, सब्जी और पापड़ शामिल होते हैं। इन थालियों में भोजन की मात्रा आमतौर पर एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त होती है। उपलब्धता: भारतीय रेलवे के सभी प्रमुख रूट पर। रेलरेस्ट्र के माध्यम से भारत के किसी भी स्टेशन पर शाकाहारी भारतीय थाली ऑर्डर किया जा सकता हैं।

Stuffed-Paratha

2-स्टफ्ड परांठा

परांठे ट्रेनों में खाना ऑर्डर करने के लिए आदर्श नाश्ता हैं। यह एक चटपटी सुगंध वाला सबसे पसंदीदा भारतीय भोजन है जो आपके होश उड़ा देता है। गाड़ियों पर ऑर्डर करने के लिए परांठे सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में एक से हैं। स्टफ्ड परांठा भरवां पराठा कई स्वादों में उपलब्ध है, जैसे प्याज का पराठा, आलू पराठा, गोभी पराठा, लच्छा पराठा, बेसन परांठा आदि। सुबह नाश्ते के समय आप परांठों का आर्डर कर दो और दोपहर तक आपको भूख नहीं लगेगी।
उपलब्धता: इन परांठों के लिए जालंधर सिटी जंक्शन, अमृतसर जंक्शन पर आर्डर किया जा सकता है।

Idli-Dosa-Sambar

3-इडली-डोसा व सांभर

इडली और डोसा दक्षिण भारतीय व्यंजन हैं। इडली और डोसा को कुछ बारीक पिसी हुई नारियल की चटनी और सांभर की गर्म तासीर वाली दाल के साथ परोसा जाता है। इडली एक शानदार नरम और स्पंजी चावल पैनकेक है। हालांकि डोसा कई वैरायटियों में मिलता है लेकिन अधिकांश लोग मसाला डोसा, सादा डोसा ही पसंद करते है। इसके साथ नारीयल की चटनी और सांभर परोसा जाता है। यात्रा के दौरान आप नाश्ते, दोपहर या रात के खाने के लिए डोसा ले सकते हैं क्योंकि यह आसानी से पचने योग्य, कम कैलोरी वाला और बेहद स्वादिष्ट होता है। उपलब्घता: गाड़ियों में इडली या डोसा और सांभर ऑर्डर करने के लिए पसंदीदा जगहरू चेन्नई एग्मोर रेलवे स्टेशन, चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन।

Hyderabadi-Biryani

4-हैदराबादी बिरयानी

हैदराबादी बिरयानी दक्षिण भारत का व्यंजन है और पूरे देश में लोकप्रिय है। यह एक सदाबहार क्लासिक, खुशबूदार और भारत में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली व्यंजनों में से एक है। चटपटे चावल के पकवान को मीट या चिकन के साथ धीमी आंच पर पकाया जाता है। हैदराबादी बिरयानी कई स्वाद में मिलती है जिनमें चिकन बिरयानी, मटन बिरयानी और मछली बिरयानी शामिल हैं। नाॅनवेज खाने वालों के लिए यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे श्दम स्टाइलश् में पकाया जाता है, यह तले हुए प्याज और टकसाल के साथ स्तरित होता है, और ताजा रायता के साथ परोसा जाता है। उपलब्धता: हैदराबाद डेक्कन रेलवे स्टेशन।

Chhole-Bhature

5-छोले भटूरे

छोले भटूरे एक पंजाबी व्यंजन है जो मुख्य रूप से भारत के कई हिस्सों में नाश्ते में खाया जाता है। फूलेहुए भटुरों के साथ गर्मागर्म छोले भोजन की विशेषता है। अपने साथियों और परिवार के साथ इस शानदार नाश्ते का आनंद लें और अपनी यात्रा को आनंददायक बनाएं। छोले भटूरे एक लजीज, स्वादिष्ट व्यंजन है। आप इस स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन को खाते समय आपको असीम सुख की अनुभूति होती है और आप इसे लेने की कुछ और इच्छा कर सकते हैं। उपलब्धता: दिल्ली, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन।

Dal-Makhani

6- दाल मखनी

दाल मखानी एक सुस्वाद और मलाईदार मक्खन से भरी हुई है और ट्रेन में ऑर्डर करने के लिए क्लासिक भारतीय व्यंजनों में से एक है। यह सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले भारतीय व्यंजनों में शामिल है, जो पेट के लिए हल्का है। दाल मखानी को नान, पराठे या कुछ पके हुए चावल के साथ परोसा जाता है। यह दाल रेसिपी आपको लगभग हर भारतीय रेस्तरां मेनू सूची में मिल जाएगी। ट्रेन में दाल मखानी ऑर्डर करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है कि आप अपनी सीट पर एक गर्म मलाईदार कटोरी का स्वाद लें। उपलब्धता:दिल्ली, अहमदाबाद, अमृतसर,पटना जंक्शन जैसे सभी उत्तर-भारत रेलवे स्टेशन पर।

Puri-Sabji

7-पूरी सब्जी

ट्रेन से यात्रा करते समय भारतीयों के बीच यह सबसे प्रमुख विकल्प है। पूरी सब्जी एक पूरी डिश है जो आपको लंबे समय तक आपको भूख से दूर रख सकती है। यह आपकी भूख को शांत करने के लिए गर्म और स्वादिष्ट पूरी का ऑर्डर करके आप अपनी यात्रा को आनंदमयी बना सकते हैं। आप ट्रेन में पूरी और सब्जी की एक थाली ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। पूरी, सब्जी के साथ अचार और सलाद ट्रेन की यात्रा के दौरान घर जैसा खाना लगता है। उपलब्धता: भारत भर के सभी रेलवे स्टेशनों पर।

Tandoori-Chicken

8-तंदूरी चिकन

भारत में चिकन के सबसे पसंदीदा किस्मों में से एक भुना हुआ चिकन है। यह मुंह में पानी भरने वाला, मुलायम, और नमकीन होता है, जिसे धनिया की चटनी के साथ परोसा जाता है। तंदूरी चिकन एक स्मोकी स्वाद वाली नॉन-वेज डिश है जिसमें मसाले के मिश्रण को रुमाली रोटी के साथ भी खाया जाता है। यदि आप ट्रेन में ऑर्डर करने के लिए कम ऑयली भारतीय डिश चाहते हैं, तो आप अपनी भूख को शांत करने के लिए तंदूरी चिकन चुन सकते हैं। उपलब्धता: लखनऊ जंक्शन, लुधियाना जंक्शन।

Paneer-Butter-Masala

9-पनीर बटर मसाला

एक सुगंधित पनीर मक्खन मसाला तुरन्त आपके स्वाद को तृप्त करेगा। स्वादिष्ट पनीर मक्खन में फ्लेवर, दूध और क्रीम के साथ उबले हुए काजू का इस्तेमाल होता हैं। सभी भारतीय पसंदीदा सामग्रियों से भरा, पनीर बटर मसाला, रोटी या सब्जी पुलाव के साथ बनाया जाने वाला एक शाकाहारी व्यंजन है। रेलरेस्त्रों एप या वेबसाइट से गर्म और स्वादिष्ट पनीर बटर मसाला यात्रा के दौरान ऑर्डर करें। उपलब्धता: भारत के सभी रेलवे स्टेशनों पर।

Rogan-Josh

10- रोगन जोश

यह एक मटन डिश,है जो कश्मीरी क्षेत्र से भारत भर में फैली हैं। रोगन जोश में अत्यधिक स्वाद है। जायके की विविधता के साथ कई सुगंधित भारतीय मसालों के साथ इसे पकाया जाता है। नाॅनवेज पसंद करने वालों के लिए यह सबसे ज्यादा आर्डर वाला व्यंजनहैं। स्वादिष्ट रात्रिभोज या दोपहर के भोजन के लिए एक पसंदीदा विकल्प, रोगन जोश को मक्खन नान या पराठों के साथ जोड़ा जा सकता है। उपलब्धता:मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन।