longest distance train : भारतीय रेलवे की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली पांच ट्रेनें

longest distance train-विवेक एक्सप्रेस-12 राज्य, 83 घंटे और 75 स्टॉपेज
-रेल संदेश डेस्क-
बीकानेर। दुनिया में भारतीय रेलवे का नेटर्वक सबसे विशाल है। हजारों की संख्या में ट्रेनें करोड़ों लोगों को गंतव्य तक पहुंचाती है। उत्तर में कश्मीर से लेकर दक्षिण में कन्याकुमारी तक भारतीय रेलवे लोगों को उनके मंजिल तक पहुंचाती है। कई सबसे लम्बी ट्रेनें (longest distance train) ऐसी हैं जो 12 राज्यों से होकर गुजरती है। सबसे लम्बी पांच ट्रेनें (longest distance train) कौनसी हैं, यह हम आपको बताएंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि सबसे लंबी दूरी वाली भारतीय ट्रेन (longest distance train)कौन सी है।

longest distance train 01
प्रथम सबसे लम्बी दूरी वाली ट्रेन

सबसे लंबी दूरी तय करने वाली भारतीय ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच चलती है। भारतीय रेलवे के अनुसार यह ट्रेन सबसे लंबी दूरी तय करती है और नाम है विवेक एक्सप्रेस। यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच 4247 किलोमीटर का सफर तय करती है और इसके लिए वो 82.50 घंटे का समय लेती है। इस सफर के दौरान विवेक एक्सप्रेस 57 स्टेशनों पर रुकती है।

longest distance train 02

दूसरी सबसे लम्बी दूरी वाली ट्रेन

भारतीय रेलवे की दूसरी सबसे लंबी दूरी की ट्रेन जम्मू- कश्मीर के कटरा से कन्याकुमारी के बीच चलती है। इस गाड़ी का नाम है हिमसागर एक्सप्रेस। यह कटरा से कन्याकुमारी के बीच 3782 किमी लंबे सफर 71 घंटे 40 मिनट में पूरा करती है। इस दौरान यह गाड़ी 75 रेलवे स्टेशन पर रुकती है और 12 राज्यों से होकर गुजरती है।

longest distance train 03

तीसरी सबसे लम्बी दूरी वाली ट्रेन

भारतीय रेलवे की तीसरी सबसे लंबी दूरी की ट्रेन नवयुग एक्सप्रेस है। यह जम्मू-कश्मीर के कटरा से मैंगलोर के बीच चलती है। इस दौरान यह गाड़ी 72 घंटे 50 मिनट में 3674 किमी की दूरी तय करती है। यह गाड़ी भी 12 राज्यों से होकर गुजरती है और कुल 67 रेलवे स्टेशनों पर रुकती है।

longest distance train 04
चौथी सबसे लम्बी दूरी वाली ट्रेन

न्यू तिनसुकिया-बेंगलूरु सिटी एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की चौथी सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है। यह पूर्वाेत्तर के राज्य असम के न्यू तिनसुकिया से बेंगलुरु पहुंचती है। यह गड़ी कुल 65 घंटे 55 मिनट में 3615 किमी दूरी तय करती है और 39 स्टेशनों पर रुकती हैं।

longest distance train 05
पांचवी सबसे लम्बी दूरी वाली ट्रेन

गुवाहाटी से केरल के तिरुअनंतपुरम के बीच चलने वाली गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की पांचवी सबसे अधिक दूरी तय करने वाली ट्रेन है। यह गाड़ी असम के गुवाहाटी से केरल के त्रिवेंद्रम तक सफर 64 घंटे 15 मिनट में 3552 किमी की दूरी तय करती है। इस दौरान यह गाड़ी 50 स्टेशनों पर रुकती है।