Advance Reservation : दुरंतो एक्सप्रेस में अग्रिम आरक्षण शुरू

0
66

लड्डुओं से होगा स्वागत
-केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल करेंगे उद्घाटन
-श्याम मारू-
बीकानेर।
बीकानेर दुरंतो एक्सप्रेस में 24 फरवरी को यात्रा करने वालों के लिए रेलवे ने अग्रिम आरक्षण (Advance Reservation) की व्यवस्था शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड ने शनिवार रात 8 बजे से अग्रिम आरक्षण (Advance Reservation) व्यवस्था को शुरू किया। पहले दिन ही बड़ी संख्या में लोगों ने सियालदाह के लिए अग्रिम आरक्षण (Advance Reservation) करवाया। कुंछ लोगो ने पहली यात्रा का आनंद लेने के लिए श्रीडूंगरगढ, रतनगढ़ और चूरू के लिए आरक्षण करवाया है। इन तीनों स्थानों से बड़ी संख्या में लोग बीकानेर आएंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेने के बाद ट्रेन की रवानगी के साथ ही इसमें चले जाएंगे। उद्घाटन अवसर पर बीकानेर रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम होगा। उल्लेखनीय है कि सियालदाह-नई दिल्ली के बीच चलने वाली दुरंतो एक्सप्रेस का रेलवे ने बीकानेर तक विस्तार किया है। इसका उद्घाटन 24 फरवरी को बीकानेर में होगा। बीकानेर और कोलकाता (kolkata) आने-जाने वाले यात्रियों के समय का इस सुपरफास्ट ट्रेन के चले से काफी फायदा होगा।

600 लड्डू, बैंडबाजा

बीकानेर दुरंतो एक्सप्रेस को केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल हरी झंडी दिखाएंगे। बीकानेर दुरंतो एक्सप्रेस को लेकर लोगो में काफी उत्साह है। इसके उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए कोलकाता से भी बड़ी सख्या में लोग बीकानेर आ रहे है। बीकानेर में शिव शक्ति मल्हम के शिवरतन अग्रवाल रामदेव अग्रवाल की ओर से लगभग 600 लड्डुओं की व्यवस्था की गई है। रेलवे स्टेशन पर मौजूद सभी लोगों को मिठाई खिलाई जाएगी। इसके अलावा रेलगाड़ी के लोको पायलट, कंडक्टर और टीटीई को मिठाई के डिब्बे भेंट किए जाएंगे। इसके अलावा दुरंतो एक्सप्रेस के समस्त क्रू मेम्बर्स को साफा पहनाकर स्वागत किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक संगठन की ओर से भी मिठाई का वितरण किया जाएगा।

श्रीडूंगरगढ़ में स्वागत

दुरंतो एक्सप्रेस का श्रीडूंगरगढ रेलवे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया जाएगा। रेल सेवा संघर्ष समिति के अध्यक्ष तोलाराम मारू ने बताया कि ट्रेन के श्रीडूंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर लोको पायलट को साफा पहनाकर स्वागत किया जाएगा। साथ ही रेलयात्रियों का मुंह मीठा करवाया जाएगा। मारू ने बताया कि इससे पहले बड़ी संख्या में लोग बीकानेर जाएंगे और इसके उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। वे लोग ट्रेन के साथ ही श्रीडंूंगरगढ़ पहुंचेगे। उन्होंने बताया कि श्रीडूंगरगढ़ में स्वागत की परम्परा के अनुसार बैंडबाजे की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ-साथ रतनगढ और चूरू में भी ट्रेन का स्वागत किया जाएगा।
ठहराव: दोनो दिशाओं में श्रीडूंगरगढ, रतनगढ़, चूरू, सादुलपुर, लुहारू, गुड़गांव, दिल्ली कैंट, नई दिल्ली, कानपुर सेन्ट्रल, पं. दीनदयाल उपाध्याय (मुगलसराय), धनबाद। कोच: थर्ड एसी 10, सैकण्ड एसी 3, फस्र्ट एसी 1, पैन्ट्री 2, पावर 2 समेत कुल 18 कोच।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here