Catering: एसईसीआर में खानपान की सुविधा पर खासा ध्यान

बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के स्टेशनों मे सभी प्रकार मे खान-पान की सुविधा (Catering) पर खासा ध्यान दिया जा रहा है। यात्रियों को यातायात की बेहतर सुविधा के साथ-साथ बेहतर खानपान की सुविधा (Catering) भी उपलब्ध करवाई जा रही है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों पर सभी ब्रांडेड खान पान (Catering) की चीजे प्लेटफार्म पर उपलब्ध हो जाती है । रेल्वे प्लेटफार्मों मे इन सभी ब्रांडेड खानपान सामग्रियों के अलावा रेलवे की ओर से भी कैटरिंग सुविधा (Catering) का भी काफी विकास हुआ है । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन की 6 ट्रेनों में में पेंट्री कार, जोन से गुजरने वाली 23 ट्रेनों में भी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है। इसी प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन यात्रियों की खानपान की सुविधा (Catering) पर गम्भीरता बरत रहा है।

ये हैं खानपान की सुविधां (Catering)

पनी: दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के स्टेशनों में 43 वाटर वेंडिंग मशीन उपलब्ध कराई गयी है ताकि यात्री कम कीमत पर मिनरल वाटर का उपयोग कर सके । इनमें बिलासपुर स्टेशन में 8, रायगढ़ में – 4, चाम्पा में – 2, कोरबा में -1, शहडोल में 2 – , अकलतरा में -1, पेंद्रारोड़ में -1, रायपुर स्टेशन में – 6,दुर्ग में -4, भिलाई में – 2, भाटापारा में-2, तिल्दा में -1 , गोंदिया में- 4, राजनांदगांव में -2, भंडारा में- 1, डोंगरगढ़ में – 2 स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा जल्द ही 25 स्थानों पर भी वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं।
स्टाल: इसके साथ ही साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के 212 स्टेशनों पर कैटरिंन, दूध का स्टाल उपलब्ध कराई गयी है जिनमें बिलासपुर मंडल में -89, रायपुर मंडल में -64 एवं नागपुर मंडल में -59 स्टाल है।
ई-कैंटरिंन: इसी प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के 9 स्टेशनों पर ई-कैटरिंन उपलब्ध कराई गयी है जिनमे बिलासपुर मंडल में-3 (बिलासपुर, रायगढ़, शहडोल), रायपुर मंडल में -4 (दुर्ग, भाटापारा, रायपुर, भिलाई) एवं नागपुर मंडल में -2 (गोंदिया, राजनांदगाव) स्टाल है । दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर मंडल में-1, रायपुर मंडल में -2 एवं नागपुर मंडल में -1 कुल 4 रिफ्रेशमेंट रूम-जनाहर केंद्र उपलब्ध है ।
फास्ट फूड यूनिट: इसी प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे में 8 फास्ट फूड यूनिट उपलब्ध कराई गयी है जिनमें बिलासपुर मंडल में-6 रायपुर मंडल में -1 एवं नागपुर मंडल में -1 यूनिट उपलब्ध कराये गए है । दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर में- 2, रायपुर में 1 फूड प्लाजा की सुविधा प्रदान की गयी है ।