tte: मजिस्ट्रेट दस्ते से गार्ड ने छुड़ाया बिना टिकट यात्री को

0
24

-रेलवे ने किया गार्ड को सस्पेंड
-जोधपुर मण्डल का है गार्ड
-बीकानेर के tte में रोष
-श्याम मारू-
(Bureau Chief)

बीकानेर । रेलगाड़ी में बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों को पकड़ने का काम टिकट चैकिंग स्टाफ का है, लेकिन स्टाफ का सदस्य ही लोगों को बिना टिकट यात्रा करवाए और उन्हें रोकने वाले टीटीई (tte) को मारने पर उतारू हो जाए तो रेलवे का भला कैसे होगा। कुछ ऐसा ही वाकया सूरतगढ़-जयपुर पैसेंजर ट्रेन में हुआ। जब बिना टिकट यात्रा कर रहे दो यात्रियों को छुड़ाने के लिए जोधपुर मण्डल के ट्रेन गार्ड ने बीकानेर के मजिस्ट्रेट स्क्वाॅड टीटीई (tte) को रोका। ये टीटीई यात्रियों पर जुर्माना लगा रहे थे। शिकायत के बाद रेलवे ने ट्रेन गार्ड को सस्पेंड कर दिया है।

ये है मामला

बीकानेर के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दस्ते के मुख्य टिकट निरीक्षक जयनाथ सिंह और चल टिकट निरीक्षक मघा राम अपनी ड्यूटी के दौरान गाड़ी संख्या 59705 सूरतगढ़-जयपुर पैसेंजर ट्रेन में टिकट जाँच का कार्य कर रहे थे। ट्रेन के देशनोक से रवाना होने के बाद उन्हें दो यात्री बिना टिकट मिले। उनसे वो रेल के नियम के अनुसार जुर्माना वसूल करने की कार्यवाही कर रहे थे। तभी उस ट्रेन का ऑन ड्यूटी गार्ड चैनाराम चैधरी आया और बोला इनको छोड़ दो। दोनों टीटीई ने कहा कि ये यात्री बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं,इनको रेल का जुर्मांना भरना होगा। इस पर गार्ड चैनाराम दोनों टीटीई से गाली गलौच करने लगा । व उन्हें मारने की कोशिश। चीलो स्टेशन पर ट्रेन रूकने पर दिनों टीटीई बिना टिकट यात्रियों को लेकर उतर गए और उन पर नियमानुसार जुर्माना लगाया।

ज्वाइंट कमेटी करेगी जांच

इस घटना के विरोध में मंगलवार को इण्डियन रेलवे टिकट चैकिंग स्टाफ आर्गेनाईजेशन के मण्डल मंत्री जगदेव सिंह रंधावा के नेतृत्व में बीकानेर व लालगढ़ के लगभग 60 टीटीई ने मण्डल रेल प्रबंधक संजय कुमार श्रीवास्तव व मण्डल वाणिज्य प्रबंधक अनिल रैना से मिलकर विरोध दर्ज कराया। मण्डल रेल प्रबंधक ने बीकानेर व जोधपुर की एक संयुक्त समिति बनाकर मामले की जांच करवाने का आश्वासन दिया।

बीकानेर डीसीएम रैना के पत्र पर तुरंत कार्यवाही

शिष्टमण्डल ने मण्डल वाणिज्य प्रबंधक अनिल रैना को भी इस घटना की जानकारी दी। रैना ने जोधपुर रेलवे के अधिकारियों को पत्र लिखा। इसपर जोधपुर रेलवे ने मेड़ता रोड़ मुख्यालय के गार्डं चैनाराम को मंगलवार को ससपेंड कर दिया गया है। यूनियन नेता अनिल व्यास ने भी प्रशासन से टिकट चैकिंग कि सुरक्षा के लिए कार्यंवाही करवाने का भरोसा दिया। शिष्ट मण्डल में आईआरटीसीएओ के मण्डल सचिव जगदेव सिंह रंधावा, बीकानेर स्टाफ से भोजराज मारू,नीलेन्द्र त्रिपाठी, जयनाथ सिंह,नूतन पटपटिया, तरूण कुमार, लालगढ से रवि कुमार समेत लगभग 60 टीटीई शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here