Bhavnagar station : माडर्न लुक में नजर आएगा भावनगर स्टेशन

-8.72 करोड़ की लागत आई भावनगर स्टेशन (Bhavnagar station) पर
-रेल संदेश ब्यूरो-
मुम्बई। पश्चिमी रेलवे के भावनगर टर्मिनस रेलवे स्टेशन (Bhavnagar station) को हाल ही में नवविकसित किया गया है। भावनगर रेलवे स्टेशन (Bhavnagar station) को अत्यंत आधुनिक बनाया गया है। इसका लुक अब माडर्न नजर आने लगा है। बेहतर यात्री सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से, पश्चिमी रेलवे अपने यात्रियों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ सेवाएं देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के निर्देशों के तहत,पश्चिमी रेलवे के कुछ स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए रिडवलपमेंट किया गया है। पश्चिमी रेलवे के वलसाड, वडोदरा, राजकोट और रतलाम स्टेशनों पर भी विकास किया गया हैं और इस श्रृंखला में आगे, अब भावनगर टर्मिनस रेलवे स्टेशन (Bhavnagar station) को 8.72 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

bhavnagar-station 02

भावनगर स्टेशन (Bhavnagar station) पर वर्टिकल गार्डन

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार , भावनगर टर्मिनस स्टेशन की इमारत को एक समकालीन रूप देकर पुनर्विकास किया गया है,। इस स्टेशन का लुक अब मनोहारी है। केवल टर्मिनस का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए ही नहीं, बल्कि आसपास के क्षेत्रों में भी इसे विकसित किया गया है। भावनगर टर्मिनस को हाल ही में एक ग्राउंड प्लस एक संरचना के साथ नया रूप दिया गया है और एक सुंदर वर्टीकल उद्यान की हरियाली के साथ आधुनिक वेटिंग रूम, बेहतर शौचालय सुविधा, उचित पार्किंग क्षेत्र, नवनिर्मित टिकट बुकिंग कार्यालय आदि के साथ इसे नया रूप दिया गया है। ठाकुर ने कहा कि, भावनगर स्टेशन का पुनर्विकास 8.72 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। स्टेशन पर वर्टिकल गार्डन के साथ खुला वेटिंग हॉल उपलब्ध कराया गया है। स्टेशन की इमारत के बाहर, अलंडस्केप बनाया गया है, जो न केवल सुंदर है, बल्कि हरे वातावरण के लिए भी खास है।

bhavnagar-station 01

एसी वेटिंग हाॅल, स्तरीय पार्किंग

बेहतर यात्री सुविधा के लिए, अतिरिक्त प्रवेश और निकास द्वार प्रदान किए गए हैं। पार्किंग क्षेत्र भी बढ़ाया गया है। टू व्हीलर के लिए पार्किंग स्पेस 40 प्रतिशत और फोर व्हीलर के लिए 20 प्रतिशत एरिया बढ़ा दिया गया है। यात्रियों को ध्यान में रखते हुए, महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग लिफ्ट व एयरकंडिशनिंग वेटिंग हॉल जैसी अलग सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यात्रियों के लाभ के लिए यात्री आरक्षण केंद्र को भी स्थानांतरित कर दिया गया है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए, भावनगर टर्मिनस में एक लगेज स्कैनर लगाया गया है। आरामदायक यात्री अनुभव के लिए सभी प्रावधान उपलब्ध कराए जा रहे हैं। भावनगर स्टेशन को सफाई व स्वच्छता के लिए आईएसओ सर्टिफिकेट 14001ः 2015 फॉर एनवायरनमेंट मैनेजमेंट सिस्टम अवार्ड से सम्मानित किया गया है। साथ ही पश्चिमी रेलवे के वेरावल, जूनागढ़, बोटाद और पोरबंदर स्टेशनों को भी इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।