13 automatic-ticket-vending-machine लगेगी बीकानेर में

0
25

बीकानेर। बीकानेर रेल मण्डल (bikaner division) में आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (automatic ticket vending machine atvm) की संख्या बढ़ाई जाएंगी। मण्डल की अेार से भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार 13 स्टेशनों पर ये टिकट वेंडिंग मशीन (atvm) ल्रगेंगी। साॅफ्ट टेक्नोंसिस कम्पनी की ओर से बीकानेर मण्डल को ऐसी 13 मशीनें उपलब्ध करवाई की गई है। ये टिकट वेंडिंग मशीन (automatic ticket vending machine atvm) बीकानेर पहुंच चुकी है। इन्हें खराब मशीनों के स्थान पर बदला भी जा सकता है।

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर छह से तीन हो गई मशीनें

बीकानेर मंडल में वर्ष 2015 में कुल 55 मशीनें 40 रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई थी। ये मशीनें मैसर्स फोब्र्स टेक्नोसिस लिमिटेड (forbs technosis) की ओर से लगाई गई थी। बीकानेर रेलवे स्टेशन पर शुरू में छह मशीनें लगाई गई थी। इनमें चार मशीन एक नम्बर प्लेटफार्म के पास मुख्य भवन में लगाई गई थी और दो मशीन सैकण्ड एण्ट्री अर्थात प्लेटफार्म संख्या 6 की तरफ प्रवेश द्वार पर बुकिंग के पास लगाई गई थी। इनमें से तीन मशीनों को वहां से हटा लिया गया है। अब प्लेटफार्म संख्या एक पर बुकिंग विंडो के पास दो मशीनें और प्लेटफार्म संख्या छह की तरफ सैकण्ड एण्ट्री की बुकिंग विंडो पर एक मशीन लगी है।

सेवनिवृत रेल कर्मचारी करते हैं ऑपरेट

इन मशीनों का संचालन रेलवे से सेवानिवृत कर्मचारी ही करते हैं। उनकी भी बाकायदा ड्यूटी लगाई जाती है और वे यात्रियों को टिकट निकालकर देते हैं। हालांकि बड़े शहरों में तो मशीनों से यात्री स्वयं ही टिकट निकालते हैं लेकिन यहां रेलवे ने यात्रियों की सहायता के लिए फेसिलिटेटर लगाए हैं। ये फेसिलिटेटर यात्रियों से पूछ कर अपने कार्ड से टिकट निकाल कर देते हैं और दिन भर की जितनी टिकटें इन्होंने मशीने से जारी की, उसका हिसाब जमा बुकिंग कार्यालय में जमा करवाना पड़ता है। रेलवे इस राशि मे से कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में इन फेसिलिटेटर को प्रदान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here