atvm : बीकानेर में लगेगी 13 नई एटीवीएम

0
27

बीकानेर। बीकानेर रेलवे मण्डल में 13 नई आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (atvm) लगाई जाएंगी। ये एटीवीएम मण्डल के अलग-अलग स्टेशनों पर स्थापित की जाएगी। फिलहाल पूरे मण्डल में पहले 55 एटीवीएम (atvm) मशीनें लगाई गई थी । जिनमें से काफी खराब पड़ी हैं। इन 13 नई एटीवीएम मशीनों को एड साॅॅॅफ्ट कम्पनी ने भेजा है। कुछ ही दिनों में कम्पनी के तकनीकी कर्मचारी आएंगे। वे मण्डल प्रशासन की ओर से निर्धारित स्टेशनों पर ये एटीवीएम (atvm) लगाएंगे।

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर छह से तीन हो गई atvm मशीनें

बीकानेर मंडल (bikaner division) में वर्ष 2015 में कुल 55 मशीनें 40 रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई थी। ये मशीनें मैसर्स फोब्र्स टेक्नोसिस लिमिटेड की ओर से लगाई गई थी। बीकानेर रेलवे स्टेशन पर शुरू में छह मशीनें लगाई गई थी। इनमें चार मशीन एक नम्बर प्लेटफार्म के पास मुख्य भवन में लगाई गई थी और दो मशीन सैकण्ड एण्ट्री अर्थात प्लेटफार्म संख्या ६ की तरफ प्रवेश द्वार पर बुकिंग के पास लगाई गई थी। इनमें से तीन मशीनों को वहां से हटा लिया गया है। अब प्लेटफार्म संख्या एक पर बुकिंग विंडो के पास दो मशीनें और प्लेटफार्म संख्या छह की तरफ सैकण्ड एण्ट्री की बुकिंग विंडो पर एक मशीन लगी है।

सेवानिवृत रेल कर्मचारी करते हैं ऑपरेट

इन मशीनों का संचालन रेलवे से सेवानिवृत कर्मचारी ही करते हैं। उनकी भी बाकायदा ड्यूटी लगाई जाती है और वे यात्रियों को टिकट निकालकर देते हैं। हालांकि बड़े शहरों में तो मशीनों से यात्री स्वयं ही टिकट निकालते हैं लेकिन यहां रेलवे ने यात्रियों की सहायता के लिए फेसिलिटेटर लगाए हैं। ये फेसिलिटेटर यात्रियों से पूछ कर अपने कार्ड से टिकट निकाल कर देते हैं और दिन भर की जितनी टिकटें इन्होंने मशीने से जारी की, उसका हिसाब बुकिंग कार्यालय में जमा करवाना पड़ता है। रेलवे इस राशि मे से कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में इन फेसिलिटेटर को प्रदान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here