दिल्ली-इलाहाबाद दुरंतो की जगह लेगी हफसफर एक्सप्रेस

0
11

नई दिल्ली। रेलवे ने दिल्ली- इलाहाबाद दुरंतो एक्सप्रेस (duranto express) की जगह हमसफर एक्सप्रेस (hamsafar express) को लाने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने कहा कि दुरंतो की जगह लेने वाली हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में चार बार चलेगी। वहीं ये सुपरफास्ट ट्रेन सप्ताह में तीन बार चलती है। यह गाड़ी संख्या 12275 इलाहाबाद नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस हर मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी। वहीं गुरुवार, शनिवार, रविवार और मंगलवार को वापस लौटेगी। नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का मार्ग 12275-12276 इलाहाबाद-नई दिल्ली-इलाहाबाद दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन वाला ही रहेगा। दिल्ली-इलाहाबाद दुरंतो
(duranto express) एक्सप्रेस, 2009-2010 के रेल बजट में तत्कालीन रेल मंत्री ममता बनर्जी द्वारा शुरू की गई 12 एसी नॉन-स्टॉप ट्रेनों में से एक है। इलाहाबाद और नई दिल्ली के बीच नाॅन स्टाॅप इस दूरंतो रेलगाड़ी के हमसफर एक्सप्रेस (hamsafar express) में बदलने से यात्रियों को काफी फायदा होगा। एक तो उन्हें सप्ताह में एक दिन अतिरिक्त रेल सेवा मिल जाएगी, क्योंकि दूरंतो सप्ताह में तीन दिन चलती है और हमसफर एक्सप्रेस चार दिन चलेगी, दूसरे दूरंतो की अपेक्षाकृत इस हमसफर एक्सप्रेस में यात्री सुविधाएं लक्जरी है।

रूट व टाइम टेबल

गाड़ी संख्या 12275 इलाहाबाद से रात 22.20 बजे रवाना होती है और नई दिल्ली अगले दिन सुबह 6.15 बजे पहंुचती है। इसी प्रकार वापसी में गाड़ी संख्या 12276 नई दिल्ली से रात 22.15 बजे रवाना होती है और अगले दिन सुबह 5.50 बजे इलाहाबाद पहुंचती है। रास्ते में यह गाड़ी आते जाते समय इलाहाबाद के ही उपनगर सुबेदार गंज पर एक मिनट के लिए ठहरती है। सुबेदार गंज इलाहाबाद से 4 किलोमीटर की दूरी पर है। फिलहाल दूरंतो एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन संचालित की जा रही है। यह गाड़ी इलाबहाबाद से सप्ताह में प्रत्येक रविवार, मंगलवार व गुरूवार को और नई दिल्ली से सप्ताह मे प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को चलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here