ajmer division : भारतीय रेलवे में अजमेर मण्डल लगातार 5 माह से प्रथम

ajmer division

-रेल संदेश डेस्क-
बीकानेर। भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे के मण्डलों में प्रतिस्पर्धा बढाकर विभिन्न मापदण्डों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की परफार्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रंेकिंग जारी की जाती है, जिससे रेल उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के साथ अधिकाधिक लाभ प्राप्त हो सकें। रेलवे द्वारा जारी अगस्त 2021 की परफार्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रेंकिंग में उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मण्डल (ajmer division) ने अप्रैल से अगस्त 2021 तक लगातार 5 महीने तक प्रथम स्थान बनाकर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में परचम फहराया है। अजमेर मण्डल (ajmer division)ने अगस्त माह में 95.8 प्रतिशत केपीआई स्कोर प्राप्त कर भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में प्रथम स्थान बनाया है। अजमेर मण्डल (ajmer division) ने कुल 77 अंको में से 73.7 अंक अर्जित किये जो कि सर्वाधिक है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार केपीआई रेंकिंग के अन्तर्गत संरक्षा कार्य, व्यापार व वित्तीय प्रदर्शन, क्षमताओ का बेहतर उपयोग, आधारभूत ढांचे का विकास, परिचालन दक्षता, संसाधनों की विश्वसनीयता, समयपालनता सहित विभिन्न बिन्दुओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है। अजमेर मण्डल ने वर्ष 2021-22 में अप्रैल माह से कार्य निष्पादन में उत्कृष्टता को प्राप्त कर सभी मण्डलों में पहला स्थान अर्जित कर भारतीय रेलवे पर उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष के दौरान भी अजमेर मण्डल ने कई माह तक प्रथम स्थान बरकरार रखा था।
उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा मार्गदर्शन में उत्तर पश्चिम रेलवे सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य निष्पादन कर भारतीय रेलवे पर अलग पहचान स्थापित कर रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे के रेलकर्मियों के बेहतर कार्य निष्पादन के परिणामस्वरूप उत्तर पश्चिम रेलवे ने विभिन्न बिन्दुओं पर कार्य कर बेहतर प्रदर्शन किया है।