बिना टिकट…नो टेंशन… अब ट्रेन में मिलेगा टिकट

0
11

नई दिल्ली। आप कहीं जा रहे हो और रेलवे स्टेशन पहुंचते ही ट्रेन रवानगी की तैयारी में है, आपको लगता है कि यदि बुकिंग विंडो पर टिकट (rail ticket) खरीदने गए तो ट्रेन छूट सकती है। आप जल्दबाजी में बिना टिकट खरीदे ट्रेन में चढ़ जाते हो ऐसे में आप विदाउट टिकट हो गए और टीटी के आने पर आप पर भारी जुर्माना किया जा सकता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ नियमों में बदलाव किया है। अब आप बिना टिकट (rail ticket) ट्रेन में चढ़ सकते हो। आपको घबराने की जरूरत नहीं। बिना टिकट पकड़े जाने पर पहले जबरदस्त पैनल्टी भरनी पड़ती थी, इसलिए लोग घबराते थे। अब चिन्ता करने की कोई जरूरत नहीं। अब आप बिना टिकट होने पर ट्रेन के अंदर ही टिकट ले सकते हो। बिना टिकट ट्रेन में सवार होने के बाद सबसे पहले आपको टीटी को ढूंढना होगा और खुद चलाकर बताना होगा कि आप बिना टिकट या़त्रा कर रहे हो। इसके बाद टीटी आपको टिकट बनाकर दे देगा।

सिर्फ अतिरिक्त शुल्क लगेगा 10 रूपए

अगर आपके पास टिकट नहीं है तो आप 10 रूपए अतिरिक्त शुल्क देकर यात्रा के दौरान ही ट्रेन में टीटी से टिकट ले सकते हैं. रेलवे की ओर से अब टीटी को हैंड हेल्ड मशीन दी गयी है, जिसमे वो आपके नाम की टिकट निर्धारित किराये के मुताबिक बना कर देगा। यह मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से इंटरनेट द्वारा कनेक्ट रहेगी। फिलहाल यह सुविधा अभी सिर्फ सुपरफास्ट ट्रेन के लिए ही शुरू की गई है. हालांकि रेलवे जल्दी ही इसे सभी ट्रेन में इसे आरंभ करेगी।

टिकट चेकिंग से पहले टीटी से करें संपर्क

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको टिकट चेकिंग से पहले टीटी से संपर्क करना होगा और पैसे का भुगतान कर अपने गंतव्य स्थान का टिकट बनवाना होगा। यदि आप टिकट चेकिंग के दौरान बिना टिकट के पकड़े जाते हैं तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते है और आपको पेनल्टी भरना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here